टर्म इंश्योरेंस

सबसे कम लागत पर अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करें
Term Insurance Plans

टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में

परिवार के किसी प्रिय सदस्य की मौत दर्दनाक होती है, खासकर यदि वह परिवार का कमानेवाला हो तो; यह और भी दर्दनाक हो जाता है, जो परिवार में भावनात्मक और वित्तीय अशांति का कारण बन सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को कोई वित्तीय कठिनाई न हो, आपके पास एक टर्म इंश्योरेंस प्लान होनी चाहिए। टर्म इंश्योरेंस आपकी अकाल मृत्यु के मामले में आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

टर्म इंश्योरेंस के प्रकार

मानक टर्म इंश्योरेंस

मानक टर्म इंश्योरेंस सबसे सरल और सीधा टर्म योजना है। बीमाधारक पॉलिसी खरीदने के समय तय किए गए मोड के अनुसार प्रीमियम का भुगतान करता है। प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति सालाना, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक हो सकती है। प्रीमियम और जीवन कवरेज (बीमाकृत राशि) के चुनाव और खरीदारी के समय तय की जाती है। पॉलिसी अवधि वर्तमान आयु और चयनित परिपक्वता अवधि के अनुसार 5 से 40 साल के बीच कोई भी हो सकता है।

नोट: यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक गुजर जाता है, तो बीमा कंपनी पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए भुगतान के अनुसार नामांकित व्यक्ति को बीमाकृत राशि का भुगतान करती है।

मानक टर्म योजना के तहत केवल मृत्यु की स्थिति में लाभ है। कोई परिपक्वता लाभ या उत्तरजीविता लाभ नहीं दी गई है जिसका अर्थ यह है कि यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि के बाद भी जीवित रहता है, तो कोई भुगतान नहीं है।

मानक टर्म इंश्योरेंस योजना का उदाहरण:

आइए मानक अवधि बीमा खरीदने वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए नीचे दी गई दो सैम्पल प्रीमियम दरों को देखें। मान लीजिए, एक 30 वर्षीय धूम्रपान न करने वाला व्यक्ति 50 लाख रुपये की बीमाकृत राशि के साथ 65 वर्ष की परिपक्वता अवधि की टर्म योजना का विकल्प चुनता है।

बीमाकृत राशि और प्रीमियम राशि पॉलिसी अवधि के दौरान स्थिर रहती है। पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान निम्न प्रकार से चुने गए हैं।

उम्रलिंगटर्मबीमाकृत राशिवार्षिक प्रीमियम (सीमा)
30 सालपुरुष35 साल50 लाख रुपये4,500 रुपये - 6,700 रुपये
30 सालमहिला35 साल50 लाख रुपये3,900 रुपये – 6,000 रुपये

प्रीमियम का टर्म रिटर्न (टी.आर.ओ.पी)

प्रीमियम के टर्म रिटर्न (टी.आर.ओ.पी) में, यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि के खत्म होने तक जीवित रहता है, तो बीमा कंपनी भुगतान किए गए सभी प्रीमियम का वापस भुगतान करती है।

प्रीमियम का टर्म रिटर्न (टी.आर.ओ.पी) का उदाहरण

यदि आप 50 लाख रुपये के कवर के लिए 25 साल के लिए सालाना 7,000 रुपये का भुगतान करते हैं, और यदि आप पॉलिसी अवधि के बाद भी जीवित रहते हैं, तो आपको 1,75,000 रुपये (लागू करों के अलावा) राशि दी जाएगी।

टी.आर.ओ.पी के प्रीमियम आम तौर पर मानक टर्म योजना से अधिक होते हैं।

टर्म इंश्योरेंस योजना में वृद्धि

यह योजना प्रीमियम भुगतान और पॉलिसी की अवधि के संबंध में मानक टर्म इंश्योरेंस योजना के समान है, इसके अलावे, बढ़ती उम्र के साथ टर्म इंश्योरेंस कवर में वृद्धि जीवन कवर को भी बढ़ाता है।

बढ़ती टर्म योजना महंगाई को मैच करने में मदद करती है और इसलिए तदनुसार निर्माण किया गया है। इस प्रकार की योजना का कवरेज मूल कवर से 1.5 से 2 गुना तक बढ़ता है। आप इस प्रकार की टर्म योजना खरीदकर बीमाकृत हो कर अपने तनाव को कम कर सकते हैं। इस योजना में पूर्व निर्धारित दर पर आपका जीवन कवर बढ़ता है।

आपकी बीमाकृत राशि (कवरेज) कुछ वर्षों में बढ़ेगी। अधिकांश बढ़ती टर्म योजनाओं में, बीमाकृत राशि प्रत्येक पॉलिसी वर्षगांठ पर बढ़ेगी। मूल कवरेज पर 5% या 10% की वृद्धि हो सकती है।

बढ़ती टर्म इंश्योरेंस योजना का उदाहरण:

मान लीजिए, एक 30 वर्षीय धूम्रपान न करने वाला व्यक्ति एक करोड़ रुपये की बीमाकृत राशि की बढ़ती टर्म इंश्योरेंस योजना का विकल्प चुनता है। प्रत्येक वर्ष मूल कवरेज पर बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए गए कवरेज में अधिकतम वृद्धि के अधीन कवरेज में 5% की वृद्धि होगी।

उम्रलिंगटर्मबीमाकृत राशि (चयनित)प्रभावी बीमाकृत राशिप्रभावी बीमाकृत राशि
30 सालपुरुष35 साल1 करोड़ रुपयेयदि पॉलिसी की शुरुआत के 5 वें वर्ष में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो प्रभावी बीमाकृत राशि प्रति वर्ष 5% पर 1.25 करोड़ रुपये है।दावे के समय, प्रभावी बीमाकृत राशि का भुगतान किया जाता है

लाइफ स्टेज इवेंट टर्म इंश्योरेंस योजना

लाइफ स्टेज इवेंट टर्म इंश्योरेंस योजना में, आप अपने जीवन के महत्वपूर्ण चरणों पर कवरेज बढ़ा सकते हैं।

अगर चुना हो, तो आपकी बीमाकृत राशि (कवरेज) और प्रीमियम जीवन के प्रत्येक महत्वपूर्ण चरण में, जैसे पहली शादी, पहला बच्चा, दूसरा बच्चा इत्यादि के साथ बढ़ता है।

इवेंटकुल बीमाकृत राशि के मूल के % के रूप में बीमाकृत राशि में वृद्धि
शादी (केवल पहली शादी)50%
पहले बच्चे का जन्म25%
दूसरे बच्चे का जन्म25%

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक गुजर जाता है, तो बीमा कंपनी पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए भुगतान के अनुसार नामांकित व्यक्ति को प्रभावी बीमाकृत राशि का भुगतान करती है।

परिवर्तनीय टर्म योजना

एक परिवर्तनीय टर्म योजना आपको अपनी टर्म इंश्योरेंस योजना को पूरे जीवन बीमा या बंदोबस्ती योजना में बदलने की अनुमति देता है। आप बाद में अपनी जीवन में टर्म योजना को पूरी जिंदगी की योजना में बदल सकते हैं। टर्म योजना से बंदोबस्ती या पूरी जिंदगी की योजना में रूपांतरण के समय शुल्क लागू हो सकता है।

संयुक्त जीवन टर्म योजना

एक संयुक्त जीवन टर्म बीमा आपको और आपके जीवन साथी को एक ही पॉलिसी में कवर करता है। आप और आपके पति/पत्नी को एक ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में अप्रत्याशित मृत्यु के जोखिम के लिए कवर किया गया है।

एक विवाहित जोड़े के रूप में अब आप अपने और जीवनसाथी को संयुक्त जीवन टर्म योजना में कवर कर सकते हैं।

संयुक्त जीवन टर्म इंश्योरेंस योजना कैसे काम करता है?

आप संयुक्त प्रीमियम का भुगतान करते हैं, और दोनों व्यक्ति संयुक्त टर्म योजना के अंतर्गत कवर होते हैं। पॉलिसी खरीदने के समय टर्म की अवधि स्थायी होती है,और यदि पॉलिसी अवधि के दौरान कोई भी भागीदार अप्रत्याशित रूप से मर जाता है, तो जीवित साथी को नामांकित व्यक्ति होने के नाते जीवन बीमा राशि मिलती है।

संयुक्त जीवन टर्म योजना का उदाहरण

एक विवाहित जोड़ा 30 साल की पॉलिसी अवधि के लिए प्रत्येक 1 करोड़ रुपये के कवरेज का संयुक्त टर्म जीवन योजना खरीदता है।

पति 30 साल का है, और उसकी पत्नी 28 साल की है। किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी की शुरुआत के 5 वें वर्ष में पति की मृत्यु हो जाती है, तो जीवित साथी एक करोड़ रुपये के रूप में बीमाकृत राशि प्राप्त करेंगे। लेकिन पॉलिसी जारी रहेगी और बीमा कंपनी पॉलिसी अवधि के दौरान जीवित साथी की मौत पर नामांकित व्यक्ति को 1 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी और पॉलिसी समाप्त कर देगी। इस तरह, कुल भुगतान 2 करोड़ रुपये होगा।

नोट: प्रीमियम और भुगतान समझाता है। यह हर बीमाकर्ता के लिए भिन्न हो सकता है।

एकल जीवन या संयुक्त जीवन टर्म योजना

अंतर के अंकसंयुक्त टर्म योजनादो अलग टर्म योजना
कौन कवर हुआ है?दोनों भागीदारों को एक ही पॉलिसी में कवर किया गया है।दोनों भागीदारों को कवर करने के लिए दो अलग-अलग टर्म योजना की आवश्यकता है।
जीवन कवरेजपॉलिसीधारक की वार्षिक आय के आधार पर - बीमाकृत राशि दोनों साथी के लिए समान हो सकता है या पति/पत्नी के लिए अधिकतम 50% हो सकता है। दोनों साथी को एक ही पॉलिसी में कवर किया गया है।प्रत्येक साथी के लिए बीमाकृत राशि अलग-अलग हो सकती है। प्रत्येक पति/पत्नी अपनी जरूरतों और वार्षिक आय के आधार पर चयन कर सकते हैं।
यदि कोई भी साथी पॉलिसी अवधि के दौरान मर जाता है?नियोजन योजना या जीवित साथी जो अब बीमाकृत नहीं रहा के आधार पर, बीमाकृत राशि का पूरा भुगतान किया जाता है, और योजना जीवित पति/पत्नी के लिए जारी रहता है, उनको एक और टर्म योजना खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।बीमाकृत राशि का पूरा भुगतान किया जाता है और उस बीमाधारक की पॉलिसी समाप्त हो जाती है। जीवित साथी अपनी टर्म योजना के तहत कवर रहता है।
क्या होगा अगर दोनों साथी मर जाएंगे?योजना के आधार पर कानूनी उत्तराधिकारी(यों) को बीमाकृत राशि या संबंधित बीमा राशि का एकल भुगतान किया जाएगा।दोनों टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीयों से कानूनी उत्तराधिकारी(यों) को दोगुना भुगतान किया जाएगा।
योग्यता1. यह मध्यम आयु के जोड़ों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि मध्यम आयु में दो अलग-अलग पॉलिसी खरीदने से उच्च प्रीमियम हो सकता है जो सलाह के योग्य नहीं है।
2. यह उन जोड़ों के लिए भी उपयुक्त है जिनके उम्र में ज्यादा फर्क नहीं हैं।
3. विशेषतः, समान जीवनशैली वाले जोड़े के लिए,जैसे धूम्रपान करने वाले या धूम्रपान न करने वाले, यदि एक साथी धूम्रपान नहीं भी करता हो,तब भी दोनों के लिए प्रीमियम अधिक होगा।
1. इसको जवानी में चयन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि प्रीमियम कम होता है।
2. यह उन जोड़ों के लिए भी उपयुक्त है जिनके आयु में बहुत अंतर होता है। क्योंकि तब भुगतान किया गया कुल प्रीमियम बहुत कम होगा और आयु तथा बीमा राशि के अनुसार होगा।
3. अगर कोई भी साथी धूम्रपान न करता हो तो यह उपयुक्त है , जिसमें प्रीमियम और बीमा राशि अलग-अलग हो सकती है।
Who should buy?यदि कोई एक साथी गृहस्थ जीवन संभालता हो या कम आय हो, तो उनको संयुक्त टर्म योजना चुननी चाहिए।यदि दोनों साथी काम कर रहे हैं और परिवार की आय में योगदान दे रहे हैं तो प्रत्येक को अलग-अलग कवर करने वाली दो एकल टर्म योजनाओं का चयन करना चाहिए।

ग्रुप टर्म इंश्योरेंस

ग्रुप टर्म योजनाएं व्यापार, कंपनियों, या एक साथ जुड़े लोगों के किसी भी बड़े समूह के कर्मचारियों के लिए जीवन कवरेज योजनाएं हैं, जो समूह के सभी सदस्यों को जीवन बीमा प्रदान करती है। ग्रुप टर्म इंश्योरेंस योजना वैयक्तिक टर्म योजना के समान होते हैं, सिवाय इसके कि यह पूरी तरह से समूह के लिए बनी है और समूह में राशि देते हैं, और प्रीमियम हर साल बदलता है। जैसे ही कोई व्यक्ति समूह छोड़ देता है, वह ग्रुप टर्म योजना का हिस्सा नहीं होगा।

टर्म इंश्योरेंस में राइडर्स

राइडर्स अतिरिक्त वैकल्पिक विशेषताएं हैं जो मूल पॉलिसी कवरेज को बढ़ाती हैं। कई राइडर्स हैं जिन्हें आप अपनी मूल टर्म योजना से जोड़ सकते हैं। ज्यादातर कंपनियां कुछ राइडर्स को टर्म योजना की अंतर्निर्मित विशेषता के रूप में भी पेश करती हैं। टर्म इंश्योरेंस योजना खरीदने से पहले, सब को यह देखना चाहिए कि राइडर एक अंतर्निर्मित विशेषता के रूप में या पॉलिसी में ऐड-ऑन के रूप में उपलब्ध है।

अतिरिक्त प्रीमियम की एक छोटी राशि का भुगतान करने पर, आप ऐसे राइडर्स का चयन कर सकते हैं। ये राइडर्स बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे अपनी खुद की अकेले की कवरेज राशि के साथ आते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि जीवन बीमाधारक सड़क दुर्घटना में मर जाता है, तो मानक टर्म योजना के तहत केवल नामांकित व्यक्ति को मृत्यु की स्थिति में लाभ का भुगतान किया जाएगा। लेकिन, यदि मूल टर्म पॉलिसी से जुड़ा दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु की स्थिति में लाभ राइडर एक है, तो बीमा कंपनी दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु की स्थिति में लाभ राइडर से जुड़े मृत्यु की स्थिति में लाभ और राइडर लाभ का भुगतान करेगी।

टर्म इंश्योरेंस में राइडर के प्रकार

टर्म इंश्योरेंस में सबसे आम राइडर हैं:

  • दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु लाभ राइडर
  • दुर्घटनाग्रस्त पूरा और स्थायी अपाहिज राइडर
  • गंभीर बीमारी राइडर
  • प्रीमियम का छूट
  • त्वरित मृत्यु लाभ राइडर
  • अस्पताल कैश राइडर

सर्वोत्तम टर्म इंश्योरेंस योजना कैसे चुनें

टर्म योजना एक असली मृत्यु की स्थिति में लाभ पॉलिसी है जो आपके प्रियजनों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। टर्म योजना खरीदने से पहले, यह जानना जरुरी है कि कौन से कारक प्रीमियम को प्रभावित करते हैं। और, यह भी जानना उतना ही जरुरी है कि सही प्रकार की टर्म इंश्योरेंस योजना कैसे प्राप्त करें। क्योंकि, आप नहीं चाहते हैं कि आपका परिवार आर्थिक रूप से या चीजें आपके बिना कैसे काम करेगी यह पता लगाकर संघर्ष करें।

आप चाहते हैं की जब आप नहीं रहोगे,तब आप उनको आर्थिक रूप से जीवन व्यतीत करने का सबसे अच्छा संभव तरीका प्रदान करें। इसके अलावा, यह सस्ती मूल्य पर आना चाहिए।

लेकिन क्या यह संभव है? हाँ ,यह संभव है। तो, देखते हैं, उपलब्ध कई विकल्पों से कैसे चुनें।

सर्वोत्तम टर्म इंश्योरेंस योजना चुनने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न टर्म योजनाओं की तुलना करना है।

बस, विभिन्न बीमाकर्ताओं के कोट प्राप्त करने और विभिन्न मानकों पर योजनाओं की तुलना करने के लिए कवरफॉक्स के टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करें।

टर्म इंश्योरेंस योजना की तुलना करें और सबसे अच्छा टर्म योजना खरीदें

टर्म इंश्योरेंस योजना की तुलना करना कठिन है, क्योंकि बाजार में सभी जीवन बीमा कंपनियां अलग-अलग टर्म लाइफ इंश्योरेंस योजना प्रदान करती हैं। इसके अलावा, प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी कई प्रकार की टर्म योजना पेश करती है। और खुद के लिए सही योजना का विश्लेषण एक कार्य हो सकता है।

लेकिन घबराएं नहीं। हमारे टूल ने इस तरह के कठिन कार्य को आसान कार्य में बदल दिया है।

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस तुलना करने वाली टूल सभी अनुमानित कार्यों को हटा देता है। इतना ही नहीं, लेकिन यह आपको एक किफायती प्रीमियम पर सर्वोत्तम टर्म इंश्योरेंस योजना की भी गारंटी देता है!

टर्म बीमा योजनाओं की तुलना करते समय आपको जो कारकों को देखना चाहिए चलिए हम उन कारकों को देखते हैं:

  • लाइफ कवर के साइज़ के हिसाब से प्रीमियम: हर कोई पर्याप्त रूप से कवर होना चाहता है। बीमा कंपनी द्वारा दी गई जीवन बीमा की प्रीमियम के साइज की तुलना करें। यह आपके सभी ऋणों को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा और साथ ही साथ आपके मृत्यु के बाद आपके प्रियजनों को जीवन आराम से व्यतीत करने में सहायता करेगा। फिर भी, आपके द्वारा चुने गए कवर के लिए भी प्रीमियम आपके जेब के अनुकूल होना चाहिए!

  • टर्म प्लान की विशेषताएं: जब आप टर्म इंश्योरेंस की ऑनलाइन तुलना करते हैं तो बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेषताओं और लाभों की गहराई में जाएँ। यह देखें कि क्या पॉलिसी जिसे आप चुनना चाहते हैं, आपकी पसंद के कार्यकाल, बीमाकृत राशि/अंतर्निर्मित विशेषताएं जैसे टर्मिनल/गंभीर बीमारियों, आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में लाभ और प्रीमियम भुगतान मोड में फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है।

  • राइडर के अतिरिक्त लाभ: राइडर एड-ऑन हैं जो आपके मूल टर्म योजना बीमा को बढ़ाते हैं। आप अतिरिक्त लागत पर टर्म इंश्योरेंस राइडर खरीद सकते हैं। एक टर्म इंश्योरेंस योजना ऑनलाइन खरीदने से पहले, विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए राइडर्स की तुलना करना सुनिश्चित करें। कुछ महत्वपूर्ण राइडर्स जो आप अपनी पॉलिसी में जोड़ना चाहते हैं, वे गंभीर बीमारी राइडर, आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में लाभ कवर इत्यादि हैं। हालांकि, आपको केवल आवश्यकता के अनुसार खरीदने की सलाह दी जाती है।

  • दावा सेटलमेंट अनुपात: कंपनी के दावे के सेटलमेंट का अनुपात कुल किये गए दावों के विरुद्ध कुल निपटाए गए दावों के अनुपात को दर्शाता है। दावे के सेटलमेंट का अनुपात जितना अधिक होगा, आपके टर्म इंस्युरेन्स कंपनी द्वारा आपके दावे को पूरा किए जाने की संभावना अधिक है। दावे के सेटलमेंट के अनुपात पर गहरी निगाह रखना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवश्यकता होने पर आपका दावा सुलझाया जाए। इसलिए, टर्म इंश्योरेंस योजनाओं की तुलना करते समय, इस महत्वपूर्ण कारक को ध्यान में रखें।

  • टर्म इंश्योरेंस कंपनी की विश्वसनीयता: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि जिस बीमा कंपनी को आप चुनना चाहते हैं वह विश्वसनीय और स्थायी है ताकि वे अपने ग्राहकों के बीच विश्वास विकसित कर सकें। कंपनी की साख और वित्तीय सद्भावना के आधार पर, आपको अपने व्यापार और दिवालियापन की स्थिति की एक स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी। इसलिए, इससे पहले कि आप टर्म योजना इंस्युरेन्स ऑनलाइन खरीदें, बीमा कंपनी की स्थिरता के आधार पर टर्म योजना की तुलना करना न भूलें।

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर: आपके प्रीमियम को प्रभावित करने वाले कारक

एक टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर एक ऐसा टूल है जो आपको अपने प्रीमियम की राशि का पता लगाने में मदद करता है जिसे आप टर्म इंश्योरेंस योजना के तहत अपने चुने हुए बीमाकृत राशि के भुगतान करने के लिए सहमत हैं। आप कोट्स के आधार पर बस एक टर्म योजना चुनते हैं और प्रीमियम का भुगतान करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं, टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

नीचे उल्लिखित कारकों का उपयोग आपके टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना के लिए किया जाता है:

  • बीमाकृत व्यक्ति की आयु: आयु आपके टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम को प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला कारक है। छोटी उम्र में, आपको जीवनशैली सम्बंधित बीमारियों या मौत का शिकार होने की संभावना कम होती है। बीमा कंपनी इस प्रकार निकट भविष्य में पैसे बचाएगी क्योंकि दावा करने की संभावना कम है।

  • व्यक्तिगत आदतें: यदि आप शराब, नशीली दवाओं या धूम्रपान की आदतों के आदी हैं, तो आपकी बीमा कंपनी आपको अपने प्रीमियम के लिए अधिक चार्ज करेगी। कभी-कभी, पॉलिसी अस्वीकार करने में परिवर्तन भी होते हैं। जो लोग इन आदतों के आदी नहीं हैं, वे आदी लोगों की तुलना में लगभग 30 से 70% कम प्रीमियम का भुगतान करते हैं।

  • स्वास्थ्य रिकॉर्ड: यदि आपका कैंसर,अल्जाइमर इत्यादि का पारिवारिक इतिहास नहीं है, तो आप कम प्रीमियम का आनंद ले सकेंगे।

  • बीमा पॉलिसी की अवधि: बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगा यदि आप एक टर्म योजना खरीदते हैं जो आपकी सेवानिवृत्ति की आयु को और साथ ही जब तक आप अपनी सभी देनदारियों का भुगतान नहीं करते हैं तब तक कवर करता है।

  • कवरेज/बीमाकृत राशि: आपकी आवश्यकता के अनुसार कवरेज का चयन करना उचित होगा। बीमाकृत राशि जितनी अधिक होगी, बीमा प्रीमियम उतना ही अधिक होगा।

टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर के लाभ

जिस तरह आप कुछ भी ऑनलाइन खरीदने से पहले उचित तरीके से आर एंड डी करते हैं, ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदने से पहले किये गए ऐसे शोध समझदारी भरे होते हैं। टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ यहां दिए गए हैं:

  • टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपकी अकाल मृत्यु के मामले में आपके परिवार की सुरक्षा के लिए आपके द्वारा चुने हुए कवरेज राशि के लिए सटीक प्रीमियम जानने में आपकी सहायता करेगा

  • आपके टर्म इंश्योरेंस की ऑनलाइन शॉपिंग एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया बन जाती है

  • आप बाजार के एक अच्छे जानकार ग्राहक बन जाते हैं

  • आपको एक छत के नीचे विभिन्न बीमाकर्ताओं की योजनाएं मिलती हैं

  • आप सबसे अच्छे सौदों के लिए अलग-अलग टर्म इंश्योरेंस योजना की
    विशेषताओं और दरों की तुलना कर पाते हैं!

  • ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस सस्ता और समझने में आसान है

टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

  • टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपको अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, वैवाहिक स्थिति, वार्षिक आय, धूम्रपान और तम्बाकू चबाने की आदतों, आपकी सुविधा के अनुसार कवर राशि और आयु/अवधि जब तक आप पॉलिसी कवर करना चाहे, के बारे में पूछता है|

  • एक बार जब आप इन विवरणों को दर्ज कर लेते हैं तो टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपको विभिन्न बीमाकर्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली टर्म इंश्योरेंस योजना बड़ी संख्या में देगा। अभी खरीदें बटन उसके लिए चुनें, जो आपके अनुसार आपको सही कीमत पर सही कवरेज देगा।

  • टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपको अपने पते और नामांकित व्यक्ति की जानकारी फ़ीड करने के लिए कहेंगे और अंत में आपको भुगतान गेटवे विकल्प पर ले जाएंगे

  • अब आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अपनी नेट-बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर टर्म इंश्योरेंस का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदें

कपड़ों से लेकर जूते और घर के सामान के लिए हम ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। हमें इस तरह की खरीदारी पसंद है क्योंकि हमें उठाने और उनमें से चुनने के बहुत सारे विकल्प मिलते हैं। तो यह टर्म इंश्योरेंस की ऑनलाइन खरीद पर भी लागू क्यों नहीं होना चाहिए? हम सभी संभावित विकल्पों की खोज करना पसंद करते हैं। Coverfox.com आपको एक ही छत के नीचे बड़ी संख्या में टर्म इंश्योरेंस योजनाओं के साथ-साथ निष्पक्ष सलाह और बिक्री के बाद की सेवाओं जैसे लाभ प्रदान करता है! आइए टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के कारणों पर नज़र डालें:

  • सस्ता: विशेषज्ञों का कहना है कि ऑफलाइन योजनाओं की तुलना में ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस योजना लगभग 40% सस्ता है। अब, कौन ऐसा है जो कड़ी मेहनत से कमाए पैसे को बचाना नहीं चाहते हैं? आप पेपर-लागत, एजेंट के कमीशन, प्रोसेसिंग शुल्क इत्यादि जैसे सभी मध्यवर्ती शुल्क छोड़ देते हैं। इसलिए बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को अपने लाभ बाँटती है।

  • उपयोगकर्ता के अनुकूल: चिंता न करें अगर आप इंटरनेट के लिए नौसिखिया हैं। Coverfox.com के पास उपयोगकर्ता के अनुकूल गेटवे है जो आपको टर्म इंश्योरेंस आसानी से खरीदने की प्रक्रिया का माध्यम प्रदान करता है। अलग-अलग बीमाकर्ताओं के साथ टर्म इंश्योरेंस की तुलना करने से आपको सही विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।

  • विशेषज्ञ-ज्ञान: किसी भी ब्रोकर को बीमा संचालन प्राधिकरण (आई.आर.डी.ए.आई) लाइसेंस देता है। वे आपको बीमा से संबंधित सभी जरूरतों के लिए बेहतरीन प्रस्ताव प्रदान करते हैं। आवश्यक और उच्चतम सेवाएं उन्हें अधिक विश्वसनीय बनाती हैं।

  • आपके पॉलिसी दस्तावेजों का बैकअप: यदि आप Coverfox.com के साथ एक टर्म इंश्योरेंस योजना खरीदते हैं, तो आप अपने ऑनलाइन खाते पर लॉगिन और अपनी खरीदी गई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी देख सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपने ई-मेल पते पर सॉफ्ट-कॉपी भी मिलती है जो सेव भी जाती है!

  • नवीनीकरण के लिए अनुस्मारक: Coverfox.com आपको समय-समय पर नवीनीकरण अनुस्मारक भेजता है ताकि आप अपनी पॉलिसी को रद्द होने से बचा सकें।

भारत में सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस योजना- 2018 की सूची

एडेलवाइस टोकियो लाइफ टोटलसेक्योर प्लस टर्म योजना

टर्म योजना 35 गंभीर बीमारी कवर के साथ कम लागत वाली व्यापक कवरेज और 80 साल की उम्र तक दीर्घकालिक जीवन बीमा प्रदान करता है। यह योजना जरूरतों के अनुसार आपके कवरेज को डिजाइन करने में फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करती है और इसमें उन्नत सुरक्षा के लिए वैकल्पिक अतिरिक्त राइडर्स हैं।

अवीवा आई लाइफ टोटल टर्म योजना

टर्म योजना आपको अपने कवर को चुनने के लिए 4 योजना विकल्प देता है जो आपके और आपके परिवार की आवश्यकता के अनुरूप है। इस योजना को इनबिल्ट टर्मिनल बीमारी लाभ, दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में लाभ, परिपक्वता लाभ, मासिक आय और कई अन्य विशेषताओं के साथ पैक किया गया है।

केनरा एचएसबीसी ओबीसी आईसेलेक्ट टर्म योजना

एक असली सुरक्षा योजना जो दुर्घटना में मौत/अक्षमता में कवर के साथ जीवन बीमा और टर्मिनल बीमारी कवर प्रदान करती है, और आपकी अनुपस्थिति में भी आपके परिवार के लिए आय सुरक्षित करने का विकल्प प्रदान करती है। इसमें 4 लाभ भुगतान विकल्प हैं जैसे कि एकमुश्त राशि, एकमुश्त राशि + मासिक आय, एक निश्चित अवधि के लिए मासिक आय, आपकी पॉलिसी अवधि के अंत तक मासिक आय।

पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म योजना

यह टर्म योजना व्यक्तिगत आवश्यकता के अनुसार कस्टमाइजेबल हो सकता है जो आपको चार भुगतान विकल्पों में से चुनने के लिए फ्लेक्सिबिलिटी देता है और उसी पॉलिसी में आपके पति/पत्नी के लिए कवरेज भी प्रदान करता है। योजना को व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप डिजाइन किया गया है और आपके परिवार के लिए उन्नत सुरक्षा प्रदान करता है।

एगॉन लाइफ आईटर्म योजना

यह एक ऑनलाइन टर्म योजना है जो आपके और आपके परिवार के लिए व्यापक बीमा लाभ प्रदान करता है। योजना की मुख्य विशेषताओं में कम लागत कवरेज, जीवन कवर बढ़ाने में फ्लेक्सिबिलिटी, टर्मिनल बीमारी के निदान पर भुगतान, उन्नत सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कवर और अधिक शामिल हैं।

Coverfox.com - नामांकित व्यक्ति सहायता कार्यक्रम क्यों

Coverfox.com दावे के समय अपने ग्राहक के परिवार की मदद कर रहा है, Coverfox.com अब अपने टर्म इंश्योरेंस ग्राहकों को नामांकित व्यक्ति सहायता कार्यक्रम प्रदान करता है।

आप और आपके परिवार को अब दावों की प्रक्रिया के दौरान कदम-कदम पर पूर्ण सहायता के बारे में आश्वस्त किया जा सकता है, और वित्तीय, कानूनी और मनोवैज्ञानिक परामर्श भी प्राप्त किया जा सकता है। यह सब "मुफ़्त में"।

हम सुनिश्चित करते हैं कि आपके प्रियजनों को उनकी ज़रूरत के समय में देखभाल के साथ-साथ जरूरी सहायता भी मिलती है।

दावे के समय बीमाधारक के परिवार की सहायता के लिए, उन्हें मिलता है:

  • दावा सहायता
  • कानूनी परामर्श
  • वित्तीय परामर्श
  • मनोवैज्ञानिक परामर्श

याद रखें: कोई अतिरिक्त लागत नहीं नामांकित व्यक्ति सहायता कार्यक्रम के तहत आप या आपके परिवार के किसी भी सदस्य से इस सेवा के लिए शुल्क नहीं लिया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस दावा प्रक्रिया

अपने प्रियजनों को खोना दुखदायी है। यह भावनात्मक विपत्ति और लंबे समय तक पीड़ा का कारण बनता है।

जब कोई ऐसे भावनात्मक दुःख से पीड़ित होता है, तो अन्य चीजों के बारे में सोचना आसान नहीं होता है, उदाहरण के लिए, वित्तीय स्थिरता या आय प्रवाह, जो कि कमानेवाले की अप्रत्याशित मौत के कारण उत्पन्न हो सकता है।

यदि कमानेवाले के पास टर्म योजना है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि टर्म इंश्योरेंस योजना के मृत्यु की स्थिति में लाभ का दावा कैसे किया जाए।

मौत के मामले में टर्म इंश्योरेंस दावे कैसे दर्ज करें?

एक टर्म इंश्योरेंस दावा दायर करना

पहला कदम दावा दायर करना है। नामांकित/दावेदार को बीमा कंपनी को सूचित करना चाहिए और बीमाधारक की मृत्यु पर दावा दायर करना चाहिए। एक टर्म इंश्योरेंस दावा दायर करने के लिए, नामांकित/दावेदार को अपने किसी भी स्थापित दावा रिपोर्टिंग चैनलों के माध्यम से बीमा से संपर्क करने की आवश्यकता है जैसे:

  • ऑनलाइन दावा सूचना के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के दावा अनुभाग पर जाएं
  • बीमा कंपनी को उनकी 24 x 7 टोल-फ्री दावा सूचना सेवा पर कॉल करें
  • बीमा कंपनी के निकटतम शाखा कार्यालय जाएं
  • प्रदान की गई ई-मेल आईडी पर उन्हें दावा सूचना ई-मेल करें

कृपया ध्यान दें: दावा औपचारिक रूप से स्वीकार्य और पंजीकृत हो जाएगा जब बीमाकर्ता को पूर्ण रूप से भरे हुए दावे फॉर्म के साथ दावे सेटलमेंट का लिखित अनुरोध और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज प्राप्त होता है। किसी को फोन कॉल के माध्यम से एक टर्म दावे दायर करना चाहिए या दावा प्रक्रिया को तेज करने के लिए बीमा कंपनी की शाखा जाना चाहिए।

दावा प्रक्रिया

दावा प्रक्रिया तब शुरू होती है जब नामांकित/दावेदार सभी वैध और सहायक दावे दस्तावेजों के साथ एक पूर्ण रूप से भरे हुए दावे फॉर्म के साथ दावा दायर करता है।

टर्म इंश्योरेंस दावा दायर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

प्राकृतिक मौत के मामले में

  • टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी दस्तावेज़
  • हस्ताक्षरित और पूर्ण रूप से भरे हुए दावा फॉर्म (जैसा कि बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया गया है - डाउनलोड करने के लिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं)
  • बीमाधारक के मृत्यु प्रमाणपत्र की मूल या प्रति
  • दावेदार का बयान
  • बीमा कंपनी द्वारा मांगे गए कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़।

दुर्घटना में मौत के मामले में

  • पुलिस एफआईआर रिपोर्ट, पुलिस जांच फॉर्म और पुलिस जांच की अंतिम रिपोर्ट
  • चिकित्सकीय परिचारक का प्रमाणपत्र या देखभाल करने वाले डॉक्टर का बयान
  • अस्पताल प्रमाण पत्र और बीमाधारक के प्रवेश और निर्भार सारांश सहित चिकित्सा रिपोर्ट, मृत्यु सारांश, जांच रिपोर्ट इत्यादि|
  • पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट
  • दावेदार का बयान
  • बीमा कंपनी द्वारा अनुरोध किए गए कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़

बीमा कंपनी की दावा सहायता टीम सभी सहायक दस्तावेजों और नामांकित व्यक्ति घोषणा की पुष्टि करेगी। यदि आवश्यक हो तो दावेदार/नामांकित व्यक्ति को अन्य अतिरिक्त दस्तावेज प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।

दायर किये गए टर्म इंश्योरेंस दावा और भुगतान की स्वीकृति

एक बार जब बीमा कंपनी सभी दस्तावेजों की पुष्टि कर लेती है और दावा स्वीकार करती है, तो नामांकित व्यक्ति को भुगतान-टर्म योजना में उल्लिखित भुगतान विकल्पों के अनुसार किया जाएगा।

लाभार्थी को भुगतान आमतौर पर ई.सी.एस के माध्यम से होता है, जिसके लिए, नामांकित व्यक्ति को बैंक विवरण - कैंसिल किया हुआ चेक/बैंक खाता पासबुक की प्रतिलिपि (बैंक अधिकारियों द्वारा प्रमाणित करने की आवश्यकता हो सकती है) जमा करना होगा।

टर्म इंश्योरेंस दावा प्रक्रिया से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बातें

  • यदि नामांकित व्यक्ति बीमाधारक के साथ मर जाता है, तो भुगतान अगले उत्तराधिकारी को किया जाता है।

  • यदि, बीमाधारक से पहले नामांकित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसीधारक को योजना की अवधि समाप्त होने से पहले किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित व्यक्ति के रूप में नियुक्त करने की आवश्यकता होती है।

कृपया ध्यान दें: मौत के दावे को दाखिल करने से पहले पॉलिसी के शब्दों/दस्तावेज में उल्लिखित "बहिष्करण" को कृपया पढ़ें क्योंकि इससे आपको किसी भी कठिनाई के बिना टर्म योजना के तहत मृत्यु दावा दर्ज करने में मदद मिलेगी|

Term FAQs

टर्म इंश्योरेंस पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

टर्म इंश्योरेंस योजना खरीदने की सही उम्र क्या है?

  • जब टर्म इंश्योरेंस की बात हो तो वास्तव में निवेश करने के लिए ऐसा कोई सही उम्र नहीं है। किसी भी अन्य बीमा योजना की तरह, आप जितना पहले इसे चुनते हैं, उतना ही बेहतर होता है। यदि आप कम उम्र में योजना खरीद पाते हैं:

  • प्रीमियम अपेक्षाकृत कम होगा। यह लाभ की स्थिति है!

  • आपकी देयताएं कम हैं, इसलिए आपको बड़ी राशि बीमा करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, जिसके परिणामस्वरुप कम प्रीमियम प्राप्त होंगे।

  • चूंकि स्वास्थ्य जोखिम काफी हद तक उम्र पर निर्भर करता है, कवर पाना आसान और परेशानी रहित होता है। उसे कौन नहीं चाहता?

जब आप टर्म इंश्योरेंस योजना में निवेश कर रहे हों तो आपके जानने की बातें क्या हैं?

  • आप टर्म इंश्योरेंस योजना यह सुनिश्चित करने के एकमात्र उद्देश्य से लेते हैं ताकि आपकी मृत्यु हो जाने पर आपके परिवार के सदस्यों को पर्याप्त रूप से सहारा मिले। इस तरह के संवेदनशील मामले में, आपको हमेशा सभी संभावित घटकों पर अपने विकल्पों को महत्व देना चाहिए:
  • कवरेज: आप भरोसा रखें पेश किया गया कवरेज आपके परिवार या नामांकित व्यक्ति के लिए पर्याप्त होगा। कम प्रीमियम के लिए कभी भी समझौता न करें।
  • दावे के सेटलमेंट का अनुपात: बीमाकर्ता का दावे के सेटलमेंट का अनुपात और बाजार साख यह सुनिश्चित करेगी कि जरूरत पड़ने पर आपके दावों का ख्याल किया जाएगा, इसलिए हमेशा इसे ध्यान में रखें।
  • मुद्रास्फीति: मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए, हमेशा विचार करें कि भविष्य में कवरेज राशि कितनी पर्याप्त होगी।
  • एड-ऑन सुविधा: सबसे व्यापक कवरेज के लिए उपयुक्त राइडर्स के साथ हमेशा अपनी टर्म इंश्योरेंस योजना को जोड़ें।

आपकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, आपका नामांकित व्यक्ति आपकी टर्म इंश्योरेंस योजना का दावा कैसे कर सकता है?

  • यदि आपने टर्म योजना में निवेश किया है, तो सलाह दी जाती है कि आप अपने नामांकित व्यक्ति को स्थिति के बारे में जागरूक रखें ताकि समय आने पर, वह उस पॉलिसी का दावा कर सके जिसके लिए आप हर साल प्रीमियम लेते हैं। दावा करने के लिए, निम्नलिखित कदम उठाए जाने की आवश्यकता है:

प्रत्येक बीमा कंपनी के पास दावा करने के लिए एक पूर्व निर्धारित परिभाषित प्रक्रिया होती है। इसलिए, आपकी मृत्यु के बाद (और हाँ, भले ही यह डरावना लगे!), आपके नामांकित व्यक्ति को बीमा कंपनी को इसके बारे में सूचित करना होगा।

  • दावा प्रपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र, मूल पॉलिसी दस्तावेज, अस्पताल और मेडिकल रिकॉर्ड्स और नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते के विवरण सहित सभी आवश्यक दस्तावेज बीमा कंपनी को आगे की प्रक्रिया के लिए जमा करने हैं।

हमेशा अपनी बातचीत के ट्रैक को बनाए रखने के लिए ई-मेल जैसे लिखित माध्यम से बीमा कंपनी के साथ सम्पर्क में रहने को प्राथमिकता दें। आप कभी नहीं जानते कि यह कब सुविधाजनक हो सकता है (हालांकि हमें उम्मीद है कि ऐसा नहीं है)।

परिपक्वता लाभ के साथ टर्म इंश्योरेंस क्या है?

मुख्य रूप से, परिपक्वता लाभ के साथ टर्म इंश्योरेंस योजना असली टर्म योजना से अलग है। एक असली टर्म इंश्योरेंस योजना में, यदि कोई पॉलिसी धारक टर्म के दौरान जीवित रहता है, तो वह या उसके नामांकित व्यक्ति भी कोई लाभ प्राप्त करने के योग्य नहीं होते हैं। हालांकि, एक टी.आर.ओ.पी (प्रीमियम का टर्म रिटर्न) योजना परिपक्वता लाभ प्रदान करती है जो पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के बराबर होती है यदि वह टर्म के अंत तक जीवित रहता है।

क्या टर्म इंश्योरेंस योजना समर्पण राशि प्रदान करते हैं?

टर्म इंश्योरेंस योजना को आदर्श और आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छा कदम माना जाता है। हालांकि उनमें से कई टर्म योजना सिर्फ अपने दोस्त या दोस्त के दोस्त जो की बीमा एजेंट हैं, के आसानी से मना लेने की शक्ति के कारण खरीदना चाहते हैं। हालांकि, कभी-कभी, वे अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयुक्त योजना नहीं खरीद पाते। यह तब होता है जब ये लोग सोचते हैं कि योजना को छोड़ा जा सकता है या नहीं। संक्षेप में, वे संदेह करते हैं कि अगर वे प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते हैं और टर्म इंश्योरेंस योजना को जारी ना रखने की योजना बनाते हैं तो उन्हें कोई राशि वापस मिलेगी।

लेकिन, समर्पण मूल्य वास्तव में क्या है?_

समर्पण मूल्य ज्यादा कुछ नहीं है बल्कि बीमाकृत को मिलने वाली राशि है यदि वह पॉलिसी अवधि के अंत से पहले टर्म इंश्योरेंस योजना को जारी ना रखने की योजना बना रहा हो। बीमाकर्ता तब पॉलिसी अवधि की शुरुआत से पॉलिसी की समाप्ति तिथि तक बीमाकृत को भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करता है। बीमाकर्ता द्वारा समर्पण मूल्य से कुछ शुल्क भी घटाए जाएंगे।

क्या टर्म इंश्योरेंस योजना समर्पण राशि प्रदान करते हैं?

शायद, सभी टर्म इंश्योरेंस योजना समर्पण राशि प्रदान नहीं करते हैं। यह मुख्य रूप से तब लागू होता है जब आप प्रीमियम विकल्प (टी.आर.ओ.पी) के रिटर्न के साथ टर्म योजना चुनते हैं। असली टर्म योजना के कुछ मामलों में, यदि आप एक ही वेतन प्रीमियम या सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प के तहत सभी प्रीमियम का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो आप समर्पण मूल्य के लिए पात्र होंगे।

इसका मतलब है, नियमित वार्षिक प्रीमियम भुगतान विकल्प के साथ कोई भी टर्म इंश्योरेंस योजना समर्पण मूल्य लाभ प्रदान नहीं करता है।

टर्म इंश्योरेंस पर प्रीमियम का निर्धारण कैसे किया जाता है?

आपके टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पूरी तरह निम्न कारकों द्वारा तय किये जाते हैं:

  • आपकी आयु और लिंग
  • बीमाकृत राशि
  • स्वास्थ्य की स्थिति
  • पॉलिसी पीरियड की अवधि
  • प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति
  • चयन किया गया भुगतान

कहने की जरूरत नहीं है, कि आपकी पॉलिसी की अवधि के दौरान प्रीमियम अपरिवर्तित बनी रहेगी। और अच्छी खबर यह है कि आपको हर साल प्रीमियम के लिए भारी मात्रा में निवेश करने की ज़रूरत नहीं है। जितनी जल्दी आप टर्म योजना खरीदते हैं, यह उतना ही सस्ता होता है।

टर्म योजना में मुझे कितना बीमाकृत राशि / कवर लेना चाहिए?

आपकी बीमाकृत राशि का निर्धारण विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। यह आपके आश्रितों की संख्या, आपकी निवेश की आवश्यकताओं, सामर्थ्य, जीवनशैली जो आप अपने परिवार को प्रदान करना चाहते हैं, और आपके बच्चों की शिक्षा पर बदलता रहता है। जीवित के जीवन जीने के खर्च को जोड़कर अपनी जरूरतों का विश्लेषण करने का प्रयास करें। पहले से उपलब्ध बिक्री योग्य निवेश के साथ इसे घटाएं। आप जो अंतर पाते हैं वह आवश्यक बीमाकृत राशि है जिसे आपको लेना चाहिए।

टर्म इंश्योरेंस के तहत परिपक्वता पर मुझे क्या मिलेगा?

टर्म इंश्योरेंस के तहत कोई परिपक्वता नहीं है इसलिए आपको कुछ भी प्राप्त नहीं होगा। आपको प्राप्त एकमात्र लाभ मृत्यु की स्थिति में प्राप्त लाभ है। यदि आप मर जाते हैं तो आपके प्रियजन बीमाकृत राशि प्राप्त कर सकते हैं।

मेरी योजना का कार्यकाल क्या होना चाहिए?

इसे सोच समझकर करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपको 70 और 75 साल की उम्र तक के पॉलिसी चुनने की ज़रूरत है, तो इसके बारे में सोचें! क्या आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होगी? तब तक आप अपने सभी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर लिए होंगे। योजनाओं का कार्यकाल बीमाकर्ता से अन्य बहुत से कारकों के आधार पर भिन्न होता है। अधिकांश योजनाएं आपने 60 साल की उम्र तक कवर की हैं और यह एक आदर्श कार्यकाल है। अपने पॉलिसी दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ें और अपनी पॉलिसी के मूल्य को समझने और मृत्यु के मामले में यह आपके परिवार को कैसे लाभ पहुंचाएगा यह जानने में पर्याप्त समझदारी दिखाएं ।

टर्म योजना में मुझे कितना जीवन बीमा खरीदना चाहिए?

आपको टर्म योजना में कितना जीवन बीमा खरीदना चाहिए यह समझने के लिए एक आम सूत्र है।

न्यूनतम बीमाकृत राशि = वार्षिक आय x 10 गुना + ऋण/देयताएं

इस सूत्र के आधार पर, आप अपने आवश्यक जीवन बीमा की गणना कर सकते हैं।

क्या मुझे पॉलिसी जारी होने के बाद मैं जीवन बीमा की अवधि बदल सकता हूं?

पॉलिसी एक बार जारी होने के बाद जीवन बीमा की अवधि को बदला नहीं जा सकता है।

क्या पॉलिसी के कार्यकाल के दौरान मेरी प्रीमियम राशि बदल जाएगी?

एक बार पॉलिसी आपको जारी हो जाने के बाद, प्रीमियम राशि पॉलिसी के पूरे कार्यकाल में समान रहती है। यह भारत सरकार द्वारा घोषित कर नियंत्रण पर भी निर्भर करता है।

गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों की प्रीमियम राशि अधिक क्यों है?

धूम्रपान का टर्म इंश्योरेंस पर भारी प्रभाव पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि आपके खर्च सिगरेट के एक पैक पर किये गए खर्च से ज्यादा हो जाते हैं। यह चिकित्सा खर्च के साथ-साथ बीमा प्रीमियम के रूप में बढ़ता जाता है। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय, आपके पिछले 12 महीनों में तंबाकू उत्पादों के सेवन के बारे में पूछताछ की जाएगी। धूम्रपान करने वाले के रूप में, आपका जोखिम पूल अलग होगा। हालांकि धूम्रपान करने वालों के लिए प्रीमियम अधिक माना जा सकता है, लेकिन प्रीमियम उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

मैं कभी-कभी धूम्रपान करने वालों में हूं। क्या मुझे अभी भी खुद को तंबाकू उपभोक्ता घोषित करने की ज़रूरत है?

आप कभी-कभी धूम्रपान करने वाले हो सकते हैं लेकिन यदि आपने पिछले 12 महीनों में धूम्रपान किया है, तो आपको खुद को तंबाकू उपभोक्ता के रूप में घोषित करना होगा। अगर यह जानकारी बताया नहीं जाता है और बाद में बीमाकर्ता को पता चल जाता है, तो संभावना है कि वे आपको बीमा शुल्क के साथ चार्ज कर सकते हैं। आपकी पॉलिसी को अमान्य माना जा सकता है। आपका बीमाकर्ता आपको पॉलिसी लाभ देने से इनकार कर सकता है।

क्या होगा अगर मैं टर्म योजना खरीदने के बाद एन.आर.आई बन जाऊं?

एन.आर.आई बनने के बाद भी आपकी योजना जारी रहेगी। ध्यान दें कि आपका टर्म इंश्योरेंस पहले दो वर्षों के लिए मान्य नहीं होगा, अगर आपके बदलाव की सूचना आपके बीमाकर्ता को नहीं दिया जाता है। आपको अपनी सभी मौजूदा पॉलिसियों में अपनी केवाईसी स्थिति को प्रवासीय के रूप में अपडेट करने की आवश्यकता है। यदि आप ऐसा करने में विफल होते हैं, तो एक बार निवासी रहने पर जिस पॉलिसी को आपने खरीदा था, उसे नवीनीकृत करने में सक्षम नहीं होंगे। दावे का निपटारा उस अकाउंट में किया जाएगा जहां से प्रीमियम प्राप्त किया गया था| उन्हें भारतीय और विदेशी मुद्रा दोनों में अंकित किया जा सकता है।

क्या आप टर्म योजना के तहत आतंकवादी हमले को कवर करते हैं?

हां, आतंकवादी हमले के कारण मौत भी योजना के तहत कवर की जाती है। यह आपके बीमाकर्ता पर निर्भर कर सकता है। यदि आप पॉलिसीधारक हैं, तो आपके नामांकित व्यक्ति/उत्तराधिकारी द्वारा मृत्यु की स्थिति में लाभ का दावा किया जा सकता है।

यदि आकस्मिक मौत पहले से ही आधार योजना के तहत कवर की गयी है तो मुझे आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में लाभ कवर क्यों खरीदना चाहिए?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आधार योजनाओं के तहत आकस्मिक मौत कवर की गयी हैं, लेकिन अतिरिक्त आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में लाभ कवर होना एक बड़ा लाभ होता है। किसी दुर्घटना के मामले में, पॉलिसी की अवधि के दौरान आधार जीवन बीमा के साथ आपके बीमाकर्ता द्वारा आपको अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा।

क्या होगा यदि मैं पॉलिसी कार्यकाल के दौरान अपनी पॉलिसी छोड़ना चाहता हूं?

यदि आप पॉलिसी कार्यकाल के दौरान अपनी पॉलिसी छोड़ना चाहते हैं, तो आप नुकसान में होते हैं! याद रखें कि यह एक टर्म इंश्योरेंस योजना है। यदि आप अपनी पॉलिसी छोड़ देते हैं तो आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।

क्या मैं अपने बजाय अपने पत्नी/बच्चे का बीमा करा सकता हूं?

यदि आप अपने लिए एक टर्म योजना खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे अपने नाम पर कर सकते हैं। अगर आप अपने परिवार के सदस्यों को कवर करना चाहते हैं, तो आपको उनके लिए अलग-अलग टर्म पॉलिसी खरीदनी होगी।

यदि मैं अन्य टर्म योजना में बेहतर लाभ प्राप्त करता हूं तो क्या मैं अपनी टर्म योजना को एक कंपनी से दूसरे में बदल सकता हूं?

नहीं, अपनी टर्म योजना को एक टर्म इंश्योरेंस कंपनी से दूसरे में स्विच करना संभव नहीं है। यह तब भी लागू होता है जब आपको किसी अन्य योजना में बेहतर लाभ का आश्वासन दिया जाता है।

दावे के सेटलमेंट के लिए कितना समय लगता है?

दावे के सेटलमेंट की बात आने पर आपके प्रियजन परेशानी मुक्त रह सकते हैं। प्रक्रियाएं एक बीमाकर्ता से दूसरे में भिन्न होती हैं। दावे का सेटलमेंट आपके मेडिकल दावे की मौजूदा स्थितियों के आधार पर 8 से 15 दिनों तक का समय ले सकता है।

पॉलिसी खरीदने के एक वर्ष के भीतर मृत्यु हो जाने पर क्या होगा? क्या दावा अभी भी निपटाया जाएगा

आम तौर पर, एक बार पॉलिसी जारी हो जाने के बाद, पॉलिसी खरीदने के एक वर्ष के भीतर मृत्यु हो जाने पर भी दावे का निपटारा किया जाएगा। एक बार फिर, यह बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों पर निर्भर करता है। आपको पॉलिसी दस्तावेज़ में ध्यान से देखना होगा और बीमाकर्ता के साथ इसे स्पष्ट रखना होगा।

What will happen if my claim gets rejected and my nominee wishes to re-apply for same?

Sometimes, it occurs that your claim a get rejected due to certain discrepancies in the policy document or due to any other specific reason. In such case, your nominee can re-apply for the same. The nominee can approach the grievance redressal cell of the insurer. If he/she does not get a valid response, then the IRDAI can be approached to resolve the claim.

अगर मैं काउंटर ऑफर स्वीकार नहीं करता तो जीवन बीमा को कम करने की प्रक्रिया क्या है?

ऐसी स्थिति में आपके पास तीन विकल्प हैं: आप कवर को या तो स्वीकार कर सकते हैं क्योंकि यह अतिरिक्त प्रीमियम के साथ है, या आप अपनी योजना की अवधि को कम कर सकते हैं, या आप कवर को कम कर सकते हैं।

क्या मुझे अपनी वांछित जीवन बीमा को कई पॉलिसियों के तहत विभाजित करना चाहिए?

कभी-कभी, आपकी अलग-अलग ज़रूरतें हो सकती हैं। लेकिन, यदि आप विभिन्न अवधि के तहत आने वाले विभिन्न कवर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप कई पॉलिसियों को भी खरीद सकते हैं। हालांकि, अगर आप वांछित जीवन बीमा चाहते हैं तो हमेशा अपनी पॉलिसी को विभाजित करने से बचने की सलाह दी जाती है।

यदि मेरे मेडिकल प्रतिकूल परिणाम दिखाते हैं तो प्रीमियम राशि पर क्या असर होगा?

ऐसे कई अंडरराइटिंग कारक हैं जो प्रीमियम में वृद्धि निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनमें से कुछ स्वास्थ्य की स्थिति की गंभीरता, पारिवारिक इतिहास बदलने, चुने हुए शब्द और जीवन बीमा के पहलू हैं, आपके प्रीमियम पर असर डालते हैं।

ऑनलाइन टर्म योजना खरीदने के लिए अनिवार्य दस्तावेज की क्या आवश्यक हैं?

टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए दस्तावेजों की सूची आवश्यक है। वे नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • आय / रोजगार का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • शिक्षा का प्रमाण
  • पते का प्रमाण - निवास और संपर्क
  • पहचान का प्रमाण
  • फोटो
  • पैन कार्ड प्रति

बंदोबस्ती योजना क्या है और क्या मुझे इसे खरीदना चाहिए?

बंदोबस्ती योजना बीमा और निवेश का संयोजन है। कोई भी लाइफ इंश्योरेंस योजना जिसमें एकमुश्त लाभ के साथ एक बचत घटक होता है तो उसे बंदोबस्ती योजना कहा जाता है। यदि पॉलिसी के टर्म के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपके द्वारा नामांकित किए व्यक्ति को बीमाकृत राशि का लाभ मिलेगा और गारंटीकृत रिटर्न सहित। हालांकि, इसके बाद बंदोबस्ती योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है जो यदि आप अपनी पॉलिसी के टर्म के दौरान जीवित रहते हैं, तो परिपक्वता पर आपको बोनस के रूप में अन्य लाभों के साथ बीमाकृत राशि का भुगतान किया जाएगा। यह लोगों को पूरी तरह से सिफारिश की जाती है। केवल यह सुनिश्चित करें कि आप पॉलिसी खरीदने से पहले प्रिंट किए गए को अच्छे से पढ़े।

किसी अन्य लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से टर्म इंश्योरेंस बेहतर क्यों है?

टर्म इंश्योरेंस एक लाइफ इंश्योरेंस का "नो फ्रिल" प्रकार है जो केवल एक विशेष 'टर्म' या वर्षों की परिभाषित संख्या के लिए कवरेज प्रदान करता है। यह टर्म्स 10, 20 या 30 साल के लिए हो सकती हैं। यह केवल "शुद्ध" लाइफ इंश्योरेंस है क्योंकि, आप वास्तव में मासिक या तो वार्षिक प्रीमियम के रूप में अपने परिवार के सदस्यों के लिए मृत्यु की स्थिति में लाभ के मूल्य के लिए भुगतान करते हैं। टर्म इंश्योरेंस वास्तव में आपको अनिश्चितताओं से बचाने के लिए बनाया गया है।

टर्म इंश्योरेंस उन लाभों को ऑफर करता है जिन्हें आप भारत में अन्य पारंपरिक लाइफ इंश्योरेंस योजनाओं से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आइए इन लाभों को देखें:

  • टर्म इंश्योरेंस एक शुद्ध सुरक्षा योजना है जब तक अन्य बीमा योजनाएं बीमा के साथ साथ निवेश का ऑफर करती हैं
  • यह समझने को आसान है और सरल हैं
  • टर्म इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम टर्म अवधि के दौरान अपरिवर्तित बनी हुई है, जबकि, पूरे लाइफ इंश्योरेंस योजनाओं में, उम्र के मामलों और इसलिए बढ़ती उम्र के साथ प्रीमियम को बढ़ाने के लिए करते हैं
  • 35 साल तक पॉलिसी टर्म चुनने के लिए आसानी से ऑफर करता है
  • पॉलिसी टर्म के दौरान बीमाकृत की मृत्यु के मामले में केवल मृत्यु की स्थिति में लाभ ऑफर करता है। इसीलिए, पॉलिसी एग्रीमेंट के अनुसार बीमाकृत राशि नामांकित / लाभार्थी को दी जाती है
  • आपकी टर्म योजना बढ़ाने के लिए अतिरिक्त लागत पर सवारों को ऑफ़र करता है जैसे कि प्रीमियम की छुट, आकस्मिक मृत्यु इत्यादि।
  • यदि आपके पास टाइट बजट हो तो नकद मूल्य बीमा लागत में अधिक होने पर टर्म इंश्योरेंस उपयुक्त होगा
  • कम लागत पर उच्च कवरेज ऑफर करता है
  • बिज़नेस के व्यक्ति के लिए भी उपयुक्त, क्योंकि वे टर्म इंश्योरेंस के लिए चयन करके कुछ लागतों पर बचत कर सकते हैं। ऐसा करके, वे निश्चित रूप से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए अपनी बाकी रकम का उपयोग कर सकते हैं
  • यह आपके परिवार के सदस्यों को वित्तीय सुरक्षा ऑफर करने का सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह सस्ती है
  • इसे आप कमाने से पहले मृत्यु के जोखिम से अपने भविष्य की आय को सुरक्षित रखने के लिए यह सबसे सस्ता विकल्प है
  • यह किसी अन्य बचत योजना के लिए सबसे अधिक श्रेष्ठ तरीका है क्योंकि यह ऑफर करता है कि जब बचत योजना से आगे की मृत्यु हो तो जो एक ने वास्तव में बचाया है, उससे बचने के लिए क्या एक वांछित है

क्या कोई एक अपना नामांकित व्यक्ति बदल सकता है - शादी के बाद पति/ पत्नी को शामिल करें?

हाँ। जब आप शादी से पहले एक टर्म बीमा योजना खरीदते हैं, आमतौर पर, माता-पिता में से कोई एक नामांकित व्यक्ति होता है, जिसे आप बदल सकते हैं या अतिरिक्त नामांकित व्यक्ति को शामिल कर सकते हैं।

तो, हाँ आप नामांकित व्यक्ति को बदल सकते हैं।

आपके पास शादी के बाद अपने पति/पत्नी को , या यदि नामांकित व्यक्ति जीवन बीमाधारक से पहले गुजर जाता है तो नामांकित व्यक्ति बदलने का विकल्प होता है

दोनों स्थितियों में, कोई व्यक्ति बीमा कंपनी से आपको परिवर्तन करने में सहायता करने का अनुरोध कर सकता है। हालांकि, दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, कुछ बीमा कंपनी, आई.डी प्रमाण के साथ परिवर्तन के समर्थन के लिए पूछ सकती है, क्योंकि यह बीमा कंपनी और दावों के समय में नामांकित व्यक्ति की मदद करेगा।

क्या आपको दो कंपनियों में कवर विभाजित करना चाहिए?

विभाजन अवधि बीमा कवर एक अत्यधिक विवादास्पद और व्यक्तिपरक विषय है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपने जोखिम को विविधता देने के लिए कवर को विभाजित करना चाहिए जबकि अन्य कहते हैं कि आपको एक ही पॉलिसी के लिए जाना चाहिए, क्योंकि यह अधिक लागत प्रभावी है।

हम कवर को विभाजित करने के फायदे और सीमाओं को देखेंगे ताकि आप अपनी व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुसार स्वयं समझदार निर्णय ले सकें:

फायदे:

योजना के लिए आसानी: प्रत्येक पॉलिसी में आपको कितना कवर की जरुरत हैं जिस पर आपको आसानी हो सकती है। उदाहरण के लिए - आप कवर को आधे या अलग अनुपात में विभाजित कर सकते हैं। योजना और आवश्यकताओं के आधार पर, आपके पास अपनी पॉलिसीयों की योजना बनाने में आसानी होगी।

  • एक पॉलिसी से बाहर निकलने की स्वतंत्रता: बीमा कवर के लिए हमारी आवश्यकता जीवन के विभिन्न स्थितियों के अनुसार बदलती है। यह हमारे परिवार के जीवन के प्रारंभिक अवस्था में सबसे अधिक है जब हम देखभाल करने के लिए निर्भर हैं। जोखिम धीरे - धीरे कम हो जाता है, जब एक बार हमें आकस्मिक परिस्थितियों से सुरक्षित करने लिए पर्याप्त परिसंपत्तियां एकत्र करने का प्रबंध किया है। यदि आप किसी ऐसे स्थिति से गुज़र रहे हैं जहां आपको लगता है कि आपका जोखिम कम हो गया है, तो आप हमेशा पॉलिसीयों में से किसी एक से बाहर निकल सकते हैं और भविष्य के प्रीमियम पर पैसे बचा सकते हैं।

  • दो पॉलिसीयों के लाभ: आज, बाजार में घातक प्रतिस्पर्धा के कारण, बीमा कंपनियां अपनी पॉलिसीयों पर कवरेज के साथ अभिनव हो रही हैं। दो भिन्न कंपनियों से दो पॉलिसीयों का होना, यह अर्थ है कि आप केवल एक पॉलिसी के साथ जो कुछ भी प्राप्त होगा उससे अधिक लाभ का आनंद उठा सकते हैं।

  • विभिन्न परिपक्वता 30 साल के लिए एक ही पॉलिसी की खरीद के बजाय, आप 30 साल के लिए एक खरीद सकते हैं और 15 या 20 वर्ष के लिए अन्य खरीद सकते हैं। इस प्रकार आप अपने आय ब्रैकेट में फिट होने वाले खर्च की राशि में से देय प्रीमियम पर काम कर सकते हैं।

  • विभिन्न बीमाकृत राशि के लिए एकाधिक नामांकित व्यक्ति: कई बार लोग विभिन्न नामांकित व्यक्तियों के लिए बीमाकृत राशि के विभिन्न अनुपात का चयन करना चाहते हैं। दो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी होने से आप इस मुद्दे को उपाय निकालने में मदद कर सकते हैं।

सीमाएं:

  • अधिक दस्तावेज: यदि आपके पास दो कंपनियों की पॉलिसीयां हैं, तो दस्तावेज़ की आवश्यकताएं अलग-अलग हो सकती हैं। आपके लिए दस्तावेज़ प्रक्रिया दुगनी हो जाएगी और इसे प्रबंधित करने में परेशानी हो सकती है।

  • मेडिकल टेस्ट: आपको प्रत्येक बीमाकर्ता के साथ अलग-अलग दो विभिन्न मेडिकल टेस्ट्स करनी होगी। यह समय लेने वाला और जटिल हो सकता है।

  • प्रीमियम का भुगतान: दो पॉलिसीयों का अर्थ है, प्रबंधन करने के लिए दो अलग प्रीमियम का भुगतान। हालांकि प्रबंधन करने के लिए बहुत कठिन कार्य नहीं होना चाहिए, लेकिन यह एक से अधिक प्रीमियम का प्रबंधन करने के आपके दर्द को बढ़ाता है।

  • दावों को भरना: यदि कोई दुर्भाग्य से घटना होती है तो दावा प्रक्रिया भी दुगनी हो जाएगी। दो पॉलिसीयों के साथ आपके नामांकित व्यक्ति को अपनी विशिष्ट दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताओं के साथ दो अलग-अलग कंपनियों से संपर्क करना होगा। सहायता प्रक्रिया आपके नामांकित व्यक्ति से संपर्क के साथ दुगना हो जाएगा और दो भिन्न कंपनियों से दावे के साथ सहायता किया जाएगा।

  • पूर्ण बीमाकृत राशि में देरी: आपके पास ऐसी स्थिति हो सकती है जहां एक कंपनी दावा राशि जारी करती है और दूसरी कंपनी नहीं करती है। एक कंपनी से बीमाकृत राशि आपके नामांकित व्यक्ति के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है और अन्य कंपनी की देरी से समस्याएं हो सकती हैं। यह स्थिति टाल दि जा सकती है यदि आपके पास एक ही पॉलिसी होती है।

  • खर्चीले प्रीमियम: चक्रवृद्धि ब्याज पर देय प्रीमियम जो दो पॉलिसीयों के साथ काम करता है, वो एक ही पॉलिसी के साथ जो अन्यथा भुगतान करने की तुलना में महंगा है।

  • छूट ना मिलना: बीमाकर्ता उच्च बीमाकृत राशि पर छूट प्रदान करते हैं। बीमा राशि को दो अलग-अलग पॉलिसीयों में विभाजित करने के साथ, प्रत्येक पॉलिसी में बीमाकृत राशि कम होगी। इस प्रकार आप बीमाकर्ता द्वारा प्रदान किए गए उच्च बीमाकृत राशि पर आकर्षक छूट नहीं पा सकते है।

एक सिक्के के दो पहलू की तरह, दो पॉलिसीयों में कवर को विभाजित करने के फायदे और नुकसान हैं। पॉलिसीयों को विभाजित करने से संपूर्ण बीमा कवर की लागत बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए - प्रत्येक 50 लाख रुपये के दो टर्म प्लान एक ही कंपनी से 1 करोड़ रुपये की टर्म प्लान से अधिक महंगी होगी। तो, सुनिश्चित करें कि आपके टर्म इंश्योरेंस को विभाजित करने के लिए आपके पास लॉजिकल कारण हैं।

चयन के लिए सबसे अच्छा बीमाकर्ता कौन है?

एक बीमा कंपनी चुनते समय आपको दो कारकों - वहनीय मूल्य निर्धारण और बाजार साख पर ध्यान देना चाहिए।

जबकि कीमत स्पष्ट है, साख ब्रांड छवि, दावे के सेटलमेंट का अनुपात और कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। यदि आपकी कोई पसंद नहीं है, तो हम आपको उनमें से एक चुनने में मदद कर सकते हैं।

दावे के सेटलमेंट का अनुपात पर कौन सबसे अच्छे स्थान पर है?

किसी कंपनी के दावे के सेटलमेंट का अनुपात (सी.एस.आर) विभिन्न कारणों से प्रभावित हो सकता है। बीमाकर्ता द्वारा प्राप्त दावों की संख्या में छलपूर्ण दावे और गलत तरीके से प्रस्तुति भी शामिल हैं। इस प्रकार के दावों को सेटल ना किए गए दावों में शामिल किया गया है जो बीमाकर्ता के दावे के सेटलमेंट के अनुपात को कम कर देता है। अतः, पूरी तरह से सी.एस.आर के आधार पर कंपनी को शॉर्टलिस्ट करने की सलाह नहीं दी जाती है।

इसके अलावा, बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 45 के तहत, एक बीमाकर्ता जीवन बीमा पॉलिसी जारी करने के 3 साल बाद किए गए दावे से इंकार नहीं कर सकता है।

टर्म इंश्योरेंस खरीदने के दौरान यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बीमाकर्ता को अपनी सही जानकारी दें क्योंकि बीमा कंपनियां आपको सबसे उपयुक्त योजनाएं प्रदान करने में मदद करती हैं, और साथ ही साथ परेशानी रहित दावों की प्रक्रिया भी सुनिश्चित करती है।

क्या एलआईसी निजी ब्रांड्स से बेहतर नहीं है?

भारत में सभी बीमा कंपनियों को बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आई.आर.डी.ए) द्वारा नियंत्रित किया जाता है हालांकि एलआईसी सबसे पुराने ब्रांडों में से एक है, फिर भी यह देश में 24 पंजीकृत जीवन बीमा कंपनियों में से एक है!

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस, भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस, बजाज एलियाज जैसी कई कंपनियां और कई और भरोसेमंद और कम खर्चीली इंश्योरेंस योजना देती है । निजी फर्मों में अक्सर बेहतर ग्राहक सेवा होती है।

उदाहरण के लिए: अगर हम 30 वर्षीय पुरुष जो धूम्रपान नहीं करता हो, के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लागत पर विचार करते हैं। यदि यह व्यक्ति 60 वर्ष की परिपक्वता तक 1 करोड़ के कवर की तलाश में है।

ये टर्म योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम राशि है:

LIC: Rs. 23,246/-ICICI: Rs. 10,906/-Aegon: Rs. 7,497/-

मैं कैसे सुनिश्चित कर सकता हूं कि दावा करते समय मेरे परिवार को समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा?

बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 45 के अनुसार, बीमाकर्ता पॉलिसी जारी करने के 3 साल बाद किसी भी जीवन बीमा दावे को अस्वीकार नहीं कर सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी मृत्यु के मामले में आपका परिवार वित्तीय रूप से सुरक्षित है।

ऐसा कहने पर, यह जरूरी है कि आप अपना वादा निभाएं। पॉलिसी खरीदने के दौरान, अस्वीकृति से बचने के लिए, प्रस्ताव फॉर्म में सही जानकारी भरने की उम्मीद की जाती है।

चिकित्सा जांच के माध्यम से बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्वास्थ्य स्थिति सटीक रूप से दर्ज की गई हो। इससे दावे को काफी हद तक अस्वीकार करने की स्थिति कम हो जाती है।

यदि आप अपने बीमाकर्ता को जानकारी का एक खास हिस्सा घोषित करने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप Coverfox.com से विशेषज्ञ की सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस महत्वपूर्ण क्यों है?

टर्म इंश्योरेंस एक मृत्यु की स्थिति में लाभ उत्पाद है। हां, हमें लगता है कि 'मौत' और 'लाभ' एक दूसरे के इतने करीब अच्छे नहीं लगते। इसका मतलब यह है कि अकाल मृत्यु के मामले में, टर्म योजना यह सुनिश्चित करता है कि बीमाकृत के आश्रितों को आय की अचानक हानि से उभरने के लिए कुछ वित्तीय सुरक्षा मिलती है।

आपके परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा नेट के रूप में कार्य करने के अलावा, टर्म इंश्योरेंस में आपके लिए भी फायदे हैं। इनमें अन्य जीवन बीमा उत्पादों की तुलना में कर लाभ और बहुत कम प्रीमियम शामिल हैं।

क्या राइडर्स महत्वपूर्ण हैं ? मुझे किसे चुनना चाहिए?

राइडर्स एड-ऑन कवर हैं जिसके माध्यम से आप कुछ स्थितियों जैसे दुर्घटना से मृत्यु, गंभीर बीमारी, स्थायी अक्षमता आदि के लिए अपनी पॉलिसी को अनुकूल बना सकते हैं। ये राइडर्स आपको टर्म प्लान में अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए: आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में लाभ राइडर्स आकस्मिक मौत के मामले में केवल लगभग 20% उच्च प्रीमियम पर दुगुना कवर देता है

राइडर्स की पसंद आपके जीवन शैली, आवश्यकताओं के साथ-साथ वित्तीय स्थिरता पर निर्भर करेगी। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको इनकी जरुरत है, तो हम आपको सर्वोत्तम खोजने में मदद कर सकते हैं।

Leave a rating!
5.0 (1 votes)