• Health
  • Term Life
  • Car
  • Bike
  • Taxi
  • Travel
  • Investment

स्वास्थ्य बीमा

आपके और आपके परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा।
Buy Confidently

With 25 insurers and 100+ products to choose from, Coverfox works actively to find a plan that is ideal for you—basically, the best one, the right one. From providing you with all the right information to offering unbiased comparisons, we do it all. Hey, you don't even need to engage with the insurer yourself.

Insurer Logo

स्वास्थ्य बीमा क्या है?

चीजें जिन्हें आप जानना चाहते हैं
Car Insurance icon

स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार का बीमा है जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से वैयक्तिक मेडिकल और सर्जिकल के खर्च को कवर करता है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन,पॉलिसीधारक या तो उपचार के दौरान भुगतान करता है और प्रतिपूर्ति किया जाता है या बीमा प्रदाता सीधे बीमा किए हुए व्यक्ति के लिए मेडिकल खर्च को प्रतिपूर्ति करता है।

बेसिक हेल्थ प्लान

यह दुर्घटनाओं, दिन देखभाल प्रक्रियाओं, शल्य चिकित्सा उपचार या गंभीर बीमारियों के मामले में अस्पताल में होने वाले आपके खर्चों का सामना करता है। बीमा कंपनियों के अनुसार सुविधाओं, सीमाएं और बीमा राशि अलग-अलग होगी।

सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य योजना

मोबाइल नेटवर्क सेवाओं के लिए टॉप-अप की तरह, यह आपकी मौजूदा स्वास्थ्य योजना में पूरक कवरेज जोड़ता है। इसका लक्ष्य अपेक्षाकृत कम प्रीमियम का भुगतान करके अपने संबंधित कवरेज के साथ कुल बीमा राशि को बढ़ाने के लिए है।

  • Health Insurance Plans Online 1 min video

भारत में स्वास्थ्य बीमा की स्थिति

भारत में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना कैसे करें

यहां कई वेब बीमा संग्रहकर्ता हैं जैसे कवरफॉक्स जो आपको और आपके परिवार के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना करने में आपकी मदद करते हैं। स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना करते समय विचार किए जाने वाले कुछ पैरामीटर में स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएं,बीमा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए लाभों पर जोड़ने,बीमा प्रदाता के साथ संबद्ध पॉलिसी और अस्पतालों के नेटवर्क के तहत बीमा राशि शामिल हैं। यह कारक न केवल अपने प्रतिस्पर्धियों से एक प्रमुख अंतरकारी कारक हैं, बल्कि उनके अंतिम ग्राहक को अच्छी सर्विस का प्रमाण भी हैं।

अपने परिवार में हर किसी की सुरक्षा के लिए एक उपयुक्त स्वास्थ्य योजना का चयन करना एक आसान काम नहीं है (जब तक कि आप केवल कर पर बचत के लिए बीमा खरीद रहे हैं)। इस प्रकार, निम्नलिखित महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर हमेशा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना करें:
Choose The Right IDV
प्रीमियम VS कवरेज
आकलन करें कि कवर और बीमा राशि प्रीमियम भुगतान के खिलाफ उपयुक्त है या नहीं। अपनी जरूरतों के अनुसार एड-ऑन चुनें।
Avail No Claim Bonus
नेटवर्क अस्पताल
अपने क्षेत्र में बीमाकर्ता के नेटवर्क अस्पतालों के बारे में सुनिश्चित रहें। आप केवल इन अस्पतालों में नकदी रहित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
Install security devices
रूम रेंट लिमिट
चूंकि अस्पताल के कमरे किराए भिन्न होते हैं, इसलिए कुछ बीमा योजनाएं वास्तविक किराए का केवल एक हिस्सा ही देती हैं। इसलिए, आपको बिना किसी किराए की सीमा के बीमा योजनाओं के लिए जाना चाहिए।
Become AAI Member
एक्सक्लुशन्स
जांचें कि स्थायी रूप से क्या बाहर रखा गया है और निश्चित अवधि के इंतजार के बाद कौन से उपचार संभवतः कवर किए जाते हैं।
  • What are Exclusions & Waiting Periods In Your Health Insurance Policy? 1 min video

वहनीय स्वास्थ्य बीमा योजना खोजने के लिए स्वास्थ्य प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करें

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक स्वास्थ्य प्रीमियम कैलकुलेटर आपको अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को निर्धारित करने में मदद करता है, जो कि स्वास्थ्य बीमा के लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता होगी। यह टूल आपके स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताओं को कवर करने के लिए आपके बजट से अलग रखने के लिए आवश्यक धनराशि को समझने के लिए बेहद प्रभावी है। प्रीमियम कैलकुलेटर विवरण पूछता है जैसे कि बीमाकृत वैयक्तिक की संख्या, उनकी उम्र, बीमाकृत राशि और कुछ अन्य विवरण। स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करने से पहले, आपको हमेशा स्वास्थ्य प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके प्रीमियम की गणना करनी चाहिए ताकि आपकी जरूरतों के अनुरूप सर्वोत्तम योजना चुन सकें और उसी समय खर्च नही कर सकें।

स्वास्थ्य बीमा योजना: अंक की जांच करें

हालांकि स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करने से पहले कई कारकों पर विचार करना चाहिए, ध्यान में रखने के लिए यहां हमारे शीर्ष 10 टिप्स दिए गए हैं।.

  • कवरेज स्तर- सबसे पहले, किसी को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के कवरेज स्तर की जांच करनी चाहिए। जबकि बेसिक कवरेज वही रहता है, कुछ पूर्ण सीमाएं अलग-अलग पॉलिसीयां में भिन्न होती हैं। साथ ही, ऐसी योजना को हमेशा तरह चुनें जिसमें ऐसी सुविधाएं होती हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है और अनावश्यक सुविधाओं के साथ खुद को अधिक परेशान नहीं किया जाता है।

  • पॉलिसी पर सबलिमिट्स- स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करते समय, हम अक्सर कुछ लाभों पर सबलिमिट्स को नजरअंदाज करते हैं और फिर बाद में खेद करते हैं। इसलिए, एम्बुलेंस शुल्क, कमरे का किराया और अन्य खर्चों की लिमिट्स की जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि ये बाद में खर्च करना बंद करें।

  • प्रतीक्षा अवधि - प्रतीक्षा अवधि लिमिटेड अवधि है जहां कुछ बीमारियों के बहिष्कार लागू होते हैं। प्रतीक्षा अवधि की जाँच करना हमेशा अच्छी सोच है क्योंकि हाथ से पहले जैसे उनके साथ अलग-अलग योजनाओं के साथ अलग-अलग प्रतीक्षा अवधि होती है।

  • कैशलेस दावा सुविधा- कैशलेस दावा सुविधा एक लाभ है जहां मेडिकल खर्चों का प्रत्यक्ष निपटान अस्पतालों और बीमा प्रदाता के बीच होता है। यह सुविधा ज्यादातर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में ऑफर की जाती है जब रोगी का इलाज अस्पताल में किया जाता है, जो कंपनी द्वारा सूचीबद्ध, अस्पतालों के नेटवर्क में सूचीबद्ध होता है।

  • प्रवेश आयु- यदि आप पारिवारिक फ्लोटर योजना में निवेश करना चाहते हैं तो यह कारक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। लागू होने पर निर्भर बच्चों और माता-पिता / उनके माता-पिता की अधिकतम आयु की जांच करनी चाहिए।

  • अस्पतालों का नेटवर्क- स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनते समय, जो बीमा प्रदाता से जुड़े अस्पतालों के नेटवर्क के बारे में जानना हमेशा की तरह होता है और कैशलेस दावा सुविधा प्रदान करता है। यह आपातकाल के समय में आपकी मानसिक राहत सुनिश्चित करता है।

  • बहिष्करण- यह बेहद निराशाजनक होगा अगर आपातकालीन समय में आपकी बीमारी या मेडिकल स्थिति आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कवर नहीं है। इसलिए, ऑफर दस्तावेज को ध्यान से पढ़ना हमेशा तरह होता है और उन सभी मेडिकल स्थितियों से सावधान रहें जो आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से अलग है।

  • अतिरिक्त लाभ- स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की जांच करते समय,यह व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के स्कोप, कवरेज और लाभ को बढ़ाने के लिए आपकी नीति से जुड़े ऐड-ऑन सवार को ध्यान में रखना चाहिए।

  • नवीकरणीयता- एक आदर्श स्वास्थ्य बीमा आजकल अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों पर जीवन भर का नवीनीकरण प्रदान करती है। इसलिए, अपने और अपने प्रियजनों के लिए सही स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करते समय नवीकरणीयता एक महत्वपूर्ण कारक है।

  • प्रीमियम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करने से पहले देय प्रीमियम हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। स्वास्थ्य बीमा अवधि में अन्य योजनाओं की तुलना में आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए देय राशि उचित और उपयुक्त होनी चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा दावा प्रक्रिया

स्वास्थ्य बीमा दावा दो तरीकों से किए जा सकते हैं - कैशलेस दावा प्रक्रिया और प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया।

  • कैशलेस दावा प्रक्रिया- कैशलेस दावा पॉलिसी के लाभों का उपयोग करने के लिए, बीमाकृत को कोई एक अस्पताल में उपचार किया जाएगा जो अस्पतालों के नेटवर्क के अंतर्गत आता है कि बीमा प्रदाता के साथ एक संबद्धता है। ई-कार्ड की प्रस्तुति पर, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का विवरण या बीमा के किसी अन्य भौतिक प्रमाण,बीमाकृत कैशलेस उपचार और अस्पताल में भर्ती के लाभ का उपयोग कर सकते है। इस सुविधा का उपयोग केवल तभी लिया जा सकता है जब चोट या बीमारी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल हो। रोगी के डिस्चार्ज पर, मेडिकल बिल अस्पताल द्वारा बीमा प्रदाता को भेजे जाते हैं। कंपनी तब खर्चों का मूल्यांकन करती है और भुगतान चुकाती है।

  • प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया- स्वास्थ्य बीमा कंपनियां बीमाकृत राशि, बीमारी या दुर्घटनाओं के समय बीमाकृत द्वारा शुरू की गई राशि तक की प्रतिपूर्ति भी करती हैं। आमतौर पर ऐसा होता है अगर रोगी को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है या अस्पताल से उपचार किया जाता है जो अस्पतालों के बीमाकर्ता के नेटवर्क के अंतर्गत नहीं आता है। बीमाकृत को शुरू में ही अपनी जेब से पूरी तरह उपचार की लागत का भुगतान करना पड़ता है फिर दावा सेटलमेंट के लिए बीमा प्रदाता को उपचार के बिल जमा करें। कंपनी फिर लागत का मूल्यांकन करती है और फिर, पॉलिसी कवरेज के स्कोप के अनुसार बीमाकृत राशि तक की राशि का भुगतान करती है। यदि पॉलिसी में उपचार कवर नहीं किया है, तो दावा खारिज कर दिया जाएगा। प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया के दौरान निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है -

    • उचित समय पर भर दिया हुआ दावा फॉर्म
    • मेडिकल सर्टिफिकेट या फॉर्म जिसे उपचार डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है।
    • रोगी का डिस्चार्ज सारांश या कार्ड (वास्तविक), अस्पताल से उपयोग किया गया।
    • फार्मेसियों / अस्पताल से विधि और नकद-पर्ची।
    • बिल और रसीद (वास्तविक)
    • जांच प्रतिवेदन
    • दुर्घटना के स्थिति में, एफ.आई.आर या मेडिको लीगल सर्टिफिकेट (एम.एल.सी) भी आवश्यक है।

शीर्ष बीमा कंपनियों से सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

शीर्ष स्वास्थ्य बीमा कंपनियों द्वारा ऑफर की जाने वाली सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की एक विस्तृत सूची यहां दी गई है।

अपोलो मुनिच
- आसान स्वास्थ्य फ्लोटर एक्सक्लूसिव
- आसान स्वास्थ्य फ्लोटर प्रीमियम
- आसान स्वास्थ्य फ्लोटर मानक
- ऑप्टिमा पुनर्स्थापित करें
स्टार स्वास्थ और बीमा संबद्ध
- स्वास्थ्य ऑप्टिमा
- स्टार व्यापक
रिलायंस जनरल बीमा
- स्वास्थ्य लाभ
एच.डी.एफ.सी इर्गो
- स्वास्थ्य सुरक्षा - गोल्ड
- स्वास्थ्य सुरक्षा - रीजैन और ई.सी.बी के साथ गोल्ड
- स्वास्थ्य सुरक्षा - रीजैन और ई.सी.बी के साथ सिल्वर
- स्वास्थ्य सुरक्षा - सिल्वर
रॉयल सुंदरम स्वास्थ्य बीमा
- लाइफलाइन क्लासिक
- लाइफलाइन सुप्रीम
- लाइफलाइन एलिट
यूनिवर्सल सोम्पो
- वैयक्तिक विशेषाधिकार
- यूनिवर्सल सोम्पो वैयक्तिक बेसिक
- यूनिवर्सल सोम्पो वैयक्तिक आवश्यक
रेलिगेयर स्वास्थ्य बीमा
- देखभाल
- देखभाल मुक्त
- खुशी
- बढ़ाना
आई.एफ.एफ.सी.ओ टोकियो जनरल बीमा
- स्वास्थ्य कवच
- स्वास्थ्य रक्षक
- वैयक्तिक मेडिशिल्ड
भारती एक्सा जनरल बीमा
- स्मार्ट स्वास्थ बेसिक
- स्मार्ट स्वास्थ्य ऑप्टिमम
- स्मार्ट स्वास्थ्य प्रीमियम
सिग्ना टी.टी.के स्वास्थ्य बीमा
- प्रोहेल्थ
- प्रोहेल्थ चुनें
- प्रोहेल्थ नकद
- जीवन शैली संरक्षण - गंभीर / दुर्घटना देखभाल
अधिकतम बुपा स्वास्थ्य बीमा
- स्वास्थ्य सहयोगी
- हार्टबीट गोल्ड
- हार्टबीट प्लैटिनम
- हार्टबीट सिल्वर

भारत में शीर्ष स्वास्थ्य बीमा कंपनियां

स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाली शीर्ष कंपनियां हैं-

अपोलो मुनिचस्टार स्वास्थ और बीमा संबद्धन्यू इंडिया बीमा
एच.डी.एफ.सी इर्गोओरिएंटल बीमाबजाज एलियांज जनरल बीमा
रेलिगेयर स्वास्थ्य बीमाअधिकतम बुपा स्वास्थ्य बीमाचोलामंडलम बीमा
सिग्ना टी.टी.के स्वास्थ्य बीमाआई.एफ.एफ.सी.ओ टोकियो जनरल बीमाभारती एक्सा जनरल बीमा

स्वास्थ्य बीमा ऑनलाइन खरीदें

स्वास्थ्य बीमा में निवेश करना एक अच्छी सोच है, यह आमतौर पर जटिल प्रक्रिया है। स्वास्थ्य बीमा खरीदने की पारंपरिक विधि एक एजेंट से संपर्क करना था, उन जटिल खंडों को समझना था और वास्तव में उनमें से अधिकांश का वास्तविक अर्थ नहीं समझना था। इसके अलावा पूरी प्रक्रिया समय लेने वाली थी और इसमें बहुत सारे पेपरवर्क शामिल होंगे। लेकिन आपके स्वास्थ्य बीमाकृत प्राप्त करने के ऑनलाइन तरीकों के साथ, किसी को इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, बीमा ऑनलाइन खरीदना हज़ार साल के लिए किसी के स्वास्थ्य की रक्षा करने का एक पसंदीदा तरीका बन गया है। स्वास्थ्य बीमा ऑनलाइन खरीदने के लाभ हैं-

  • समय बचाएं- स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन में एजेंट से मिलने और पॉलिसी के जटिल नियमों और शर्तों को समझने के प्रयास में समय बचाता है। बटन को क्लिक करने पर उपलब्ध जानकारी के साथ, आप अपनी जरूरतों से संबंधित सबकुछ ऑनलाइन से जांच सकते हैं और खुद को बीमाकृत कर सकते हैं।

  • जानकारी की उपलब्धता- आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हैं और इसलिए, यहां बिल्कुल कोई मौका नहीं है कि आपका एजेंट आपके साथ कोई जानकारी को शेयर करने के लिए छिपा सकता है या भूल सकता है। आपको जो भी जानकारी की आवश्यकता है, वह ऑनलाइन सभी संपूर्ण प्लेटफार्म पर आसानी से उपलब्ध है।

  • स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना- इंटरनेट प्रौद्योगिकी के आगमन ने हमारे जीवन को इतना आसान बना दिया है। वेब बीमा एग्रीगेटर्स की मदद के साथ, कोई आसानी से स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना कर सकता है जिसे वह सोचता है और फिर उसकी जरूरतों के उपयुक्त को चुनें और खर्च नहीं करें।

  • प्रीमियम कैलकुलेटर- टूल्स जैसे स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर आसानी से ऑनलाइन में उपलब्ध हैं। यह बीमाकृत के लिए भुगतान की जाने वाली प्रीमियम की मात्रा की गणना करने और उसके अनुसार अपने बजट की कुशलतापूर्वक योजना बनाने के लिए बेहद सुविधाजनक बनाता है।

  • कम किया हुआ प्रीमियम रकम- यदि आप ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो कुछ कंपनियां कम प्रीमियम ऑफर करती हैं। एजेंट्स के रूप में इस प्रक्रिया में समाप्त कर दिया गया है, कंपनी अब बीमाकृत वैयक्तिकयों को ऑनबोर्ड प्राप्त करने और उन्हें बनाए रखने के लिए कम प्रीमियम दर ऑफर करने में सक्षम है।

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा

एक बच्चे के रूप में, आपके माता-पिता ने हमेशा आपको अच्छी तरह से बढ़ाने और आपको सर्वश्रेष्ठ देने में निवेश किया हैं। इसलिए, अब यह महत्वपूर्ण है कि उनकी जरूरतों को पूरा किया जाए ताकि वे अपने बाद के वर्षों में अपने स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में हों। इसलिए, विभिन्न बीमा प्रदाताओं ने विशेष स्वास्थ्य बीमा योजनाएं शुरू की हैं जो आपके माता-पिता की मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। इन योजनाओं में पहले और बाद में अस्पताल में भर्ती होने के शुल्क, एम्बुलेंस शुल्क और उनमें से कुछ पहले से मौजूदा बीमारियों सहित भी कवर हैं।

महिलाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा - गंभीर बीमारी को कवर करता हैं

महिलाओं को कई स्वास्थ्य खतरों और मेडिकल स्थितियों के अधीन किया जाता है जिन्हें अन्य लिंग से पीड़ित नहीं होना पड़ता है। यह मूल रूप से उनके जैविक बनाने में अंतर और तथ्य यह है कि गर्भावस्था, प्रसव और मासिक धर्म से जुड़े कई जोखिम हैं। कई बीमा प्रदाता महिला की स्थिति को समझते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य बीमा योजनाएं पेश करते हैं जो समाज के अच्छे लिंग से जुड़े गंभीर बीमारियों का मुकाबला करता है। उनमें से एक बजाज एलियांज बीमा है जो बजाज एलियांज महिलाओं को विशिष्ट गंभीर बीमारी योजना प्रदान करता है जिसमें स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, जलन, पक्षाघात, फैलोपियन ट्यूब कैंसर, गर्भाशय या एंडोमेट्रियल कैंसर, योनि कैंसर और गर्भाशय कैंसर जैसी कई मेडिकल स्थितियां कवर हैं।

वरिष्ठ नागरिक के लिए स्वास्थ्य बीमा

जैसे ही आप प्रगति करते हैं और आप 60 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, आपके शरीर को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसलिए, स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करना केवल उसी तरह है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं का ख्याल रखता है। विभिन्न बीमा प्रदाताओं ने विशिष्ट योजनाएं बनाई हैं जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजाइन किए गए हैं और समाज के वृद्ध लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं। कुछ बेहतरीन योजनाएं स्टार स्वास्थ्य बीमा, बजाज एलियांज, मैक्स बुपा, अपोलो मुनिच, आई.सी.आई.सी.आई लोम्बार्ड और रिलीगेर स्वास्थ्य बीमा द्वारा प्रदान की जाती हैं।

Coverfox advantage

Coverfox Advantage

Expert Advice

Expert advice and an informed, unbiased opinion that clears the confusion and helps you buy that perfect plan for you. Can it get any easier?

POST-SALES ASSISTANCE

Service Managers who assist you with all your post-sale requirements - from claims processing to renewals! They are like superheroes, but only better.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

महिलाओं के लिए कौन सी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं?

जीवन के सभी क्षेत्रों की महिलाएं अब प्रगति कर रही हैं और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रतिबद्धता के बीच ठीक संतुलन बनाए रखने की कोशिश कर रही हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उनकी मेडिकल जरूरतों को पूरा किया जाए। विभिन्न स्वास्थ्य बीमा प्रदाता अब यूनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के साथ आए हैं जो विशेष रूप से स्तन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, गरदन का कैंसर, गर्भावस्था के दौरान समस्या, प्रसव या गंभीर बीमारियों के अन्य रूपों जैसी महिला मेडिकल स्थितियों को पूरा करता है। कुछ प्रमुख कंपनियां जो इन प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को प्रदान करती हैं टाटा ए.आई.जी , बजाज एलियांज आदि हैं।

कैंसर स्वास्थ्य बीमा योजनाएं क्या हैं?

कैंसर बीमा योजना स्वास्थ्य बीमा का एक पूरक है जो कैंसर से जुड़े जोखिमों और इसके विभिन्न अभिव्यक्तियों को कवर करता है। इस तरह की योजना रोगी के कैंसर उपचार की लागत को कम करने के लिए तैयार की जाती है।

विदेशी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी क्या हैं?

विदेशी स्वास्थ्य बीमा अंतरराष्ट्रीय यात्रा योजनाओं के तहत कवर किया गया है। ये योजनाएं आमतौर पर शारीरिक चोटों को कवर करती हैं जो एक अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान मेडिकल बीमारियाँ या बीमारी के कारण होती हैं।

व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और स्वास्थ्य बीमा के बीच क्या अंतर है?

जब व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा देयता बीमा योजना का एक प्रकार है, तो वहां कुछ पैरामीटर हैं जो दोनों को अलग करते हैं। ये हैं-

  • मेडिकल खर्च- स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में चोट, बीमारी और अन्य मेडिकल स्थितियों से होने वाले मेडिकल खर्च कवर हैं। हालांकि, मेडिकल खर्च व्यक्तिगत दुर्घटना कवर के तहत कवर नहीं किया जाता है, दुर्घटना से उत्पन्न होने वाले खर्च भी कवर नहीं किया जाता हैं।

  • पहले ओर बाद में अस्पताल में भर्ती होना- स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में विशिष्ट दिनों के लिए अस्पताल में पहले और बाद में भर्ती होने के शुल्क कवर होते है, जबकि व्यक्तिगत दुर्घटनाओं के लिए ऐसा कोई लाभ उपलब्ध नहीं है

  • मृत्यु कवरेज- एक व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी में अप्रत्याशित मौत कवर करती है और लाभार्थी को 100% लाभ मिलता है। हालांकि, सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं मृत्यु कवरेज प्रदान नहीं करती हैं।

  • विकलांगता कवरेज- एक व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी दुर्घटनाओं के कारण विकलांगता के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है, जबकि सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी विकलांगता को कवर नहीं करती हैं।

क्या स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में बच्चे कवर हैं?

हाँ; वर्तमान कानून के मुताबिक, आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना आपके आश्रित बच्चों को कवर कर सकती है।, अब आप अपनी पॉलिसी में शामिल अपने आश्रित बच्चों को जोड़ या रख सकते हैं, जब तक वो 26 साल का ना हो.

क्या मेरी स्वास्थ्य बीमा योजना में मेरे पति / पत्नी को कवर किया गया है?

हाँ। अधिकांश एम्प्लोयर्स जो अपने एम्प्लोयी को स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करते हैं, वे भी एक एम्प्लोयी के पति / पत्नी और बच्चों को कवर करते हैं। हालांकि, अगर एम्प्लोयर ऐसी कोई स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान नहीं करता है, पति / पत्नी को स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से वैयक्तिक स्वास्थ्य योजना के लिए नामांकित किया जा सकता है या आप अपने पति / पत्नी को अपने परिवार के फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में कवर कर सकते हैं।

क्या मेरी स्वास्थ्य बीमा योजना मेरे माता-पिता को कवर करती है?

कुछ स्थितियों में, हां, स्वास्थ्य बीमा योजना बीमाकृत के माता-पिता को भी कवर करती है। वैयक्तिक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत, आप अपने माता-पिता सहित किसी भी आश्रित को नहीं जोड़ सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास पारिवारिक फ्लोटर योजना है, तो आप उसी योजना के तहत कवरेज के लिए वयस्क आश्रितों को भी जोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा में माता-पिता को कौन सी योजनाएं कवर हैं?

पारिवारिक फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजनाएं आमतौर पर भारत में माता-पिता को कवर करती हैं। विभिन्न स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं द्वारा डिजाइन की गई विशिष्ट योजनाएं हैं जो 55-60 + वर्ष की आयु के माता-पिता की मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। इस प्रकार की यूनिक योजनाओं के कुछ शीर्ष प्रदाताओं में स्टार स्वास्थ्य बीमा, बजाज एलियांज, अपोलो मुनिच, मैक्स बुपा स्वास्थ्य बीमा आदि शामिल हैं।

मैं अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बीमा राशि को कैसे बढ़ा सकता हूं?

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के नवीनीकरण के समय आप अपनी मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बीमाकृत राशि को बढ़ा सकते हैं। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आपने अपनी पिछली पॉलिसी में मेडिक्लेम किया है तो बीमाकृत राशि में वृद्धि संभव नहीं है।

क्या वैयक्तिक योजना पारिवारिक फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजना से बेहतर है?

यह एक स्थिति से दूसरे स्थिति के आधार में भिन्न होता है। दोनों बीमा योजनाओं का उद्देश्य मेडिकल आपात स्थिति के मामले में मेडिकल खर्च को कवर करना है। वैयक्तिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं एक वैयक्तिक को कवर करती हैं जबकि पारिवारिक फ्लोटर योजना पूरे परिवार के मेडिकल खर्च को कवर करती है। हालांकि, वैयक्तिक योजनाएं एक पारिवारिक फ्लोटर योजना से अधिक महंगे हैं। साथ ही, पारिवारिक फ्लोटर योजना वैयक्तिक योजनाओं की तुलना किए जैसे वर्ष में केवल एक ही दावा की इवेंट में अधिक बीमाकृत राशि प्रदान करती है।

धूम्रपान स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को कैसे प्रभावित करता है?

धूम्रपान का स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है कि यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आप अधिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं क्योंकि आप अधिक मेडिकल जोखिमों के अधीन हैं।

मैं अपने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को कैसे नवीनीकृत करूं?

आप अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं। ऑफ़लाइन नवीनीकरण के लिए, आपको समाप्ति से कम से कम 30 दिन पहले अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से संपर्क करने और नवीनीकरण निवेदन करने की आवश्यकता होगी। नवीनीकरण के समय स्वास्थ्य स्थिति में किसी भी बदलाव को प्रदाता को अधिसूचित किया जाना चाहिए। ऑनलाइन नवीनीकरण के स्थिति में, आपको अपने बीमा पॉलिसी संख्या के साथ अपना मूल विवरण प्रदान करना होगा और अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

क्या होगा अगर मैं अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना भूल गए?

यदि आप अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना भूल जाते हैं, तो प्रदाता आपको एक अनुग्रह अवधि देता है जो आमतौर पर एक से तीन महीनों में अलग होता है। हालांकि, अगर आप इस समय के दौरान प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपकी बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाती है और अब आप पॉलिसी के स्वास्थ्य बीमा लाभों के हकदार नहीं होते हैं।

मैं एक बीमा कंपनी से दूसरे बीमा कंपनी तक अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को कैसे पोर्ट करूं?

आई.आर.डी.ए.आई नियमों के मुताबिक, एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारक एक नए प्रदाता को मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में स्थानांतरित कर सकता है। साथ ही, बीमाकृत के मेडिकल के जरूरतों का ख्याल रखने के लिए नई पॉलिसी को अनुकूलित किया जा सकता है। निम्नलिखित स्टेप्स प्रक्रिया में शामिल किया गया हैं-

  • वर्तमान पॉलिसी की समाप्ति के 45 दिनों के भीतर पोर्टेबिलिटी के लिए अप्लाई करना होगा
  • पॉलिसीयों को पोर्टिंग करने के लिए फॉर्म भरें और सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को निरीक्षण के लिए तैयार रखें
  • नया बीमाकर्ता उन विवरणों की जांच करता है जो पोर्टेबिलिटी को 7 दिनों के भीतर सक्षम करता हैं
  • बीमाकर्ता आई.आर.डी.ए.आई पोर्टल को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पोर्टिंग करते समय सभी आवश्यक जानकारी की जरूरत है
  • नया बीमाकर्ता तब अपने हामीदारी मानक के अनुसार एक प्रस्ताव तैयार करता है
  • बीमाकर्ता तब आवेदन की प्रक्रिया करता है और आपको 15 दिनों के भीतर अपना प्रस्ताव प्रदान करता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो वे पॉलिसी को पोर्टिंग करने के लिए आपके निवेदन को स्वीकार करने के लिए बाध्य हैं।

क्या स्वास्थ्य बीमा में मेडिकल चेकअप उपलब्ध है?

हां, स्वास्थ्य बीमा के लिए अप्लाई करते समय यहां मेडिकल चेकअप उपलब्ध है क्योंकि बीमा प्रदाता को पॉलिसी में निवेश करने से पहले आवेदक की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने की आवश्यकता होती है।

क्या स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले प्री-मेडिकल चेक-अप उपलब्ध है?

हां, स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले प्री-मेडिकल चेक-अप उपलब्ध है। प्री-मेडिकल चेक-अप टेस्ट्स की सीरीज है जिसे बीमा आवेदक को वर्तमान मेडिकल परिस्थितियों और आवेदक से पीड़ित किसी भी पहले-मौजूदा बीमारियों को निर्धारित करने के लिए आवश्यक है।

प्री-मेडिकल चेक-अप के बिना कौन सी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं?

सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं प्री-मेडिकल चेकअप को जरूरी नहीं बनाती हैं। अधिकांश बीमा प्रदाताओं के पास प्री-मेडिकल परीक्षा के बिना स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करने की 45 साल की दहलीज़ सीमा है। कुछ योजनाएं हैं-

a. स्टार स्वास्थ्य बीमा- पारिवारिक स्वास्थ्य ऑप्टिमा, मेडिक्लासिक, स्वास्थ्य लाभ, व्यापक या पारिवारिक डेलाइट जैसी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की आवश्यकता है कि 50 साल की उम्र तक कोई चेक-अप की आवश्यकता न हो।

b. ओरिएंटल बीमा-ओरिएंटल बीमा द्वारा हैप्पी पारिवारिक फ्लोटर योजना को 60 साल की उम्र तक प्री मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं है।

c. रिलिगेर स्वास्थ्य बीमा- इस बीमा प्रदाता की यूनिक देखभाल योजना है जिसे किसी भी मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं होती है।

मैं मधुमेह रोगी के लिए चिकित्सा बीमा कैसे खरीद सकता हूँ?

कुछ बीमा प्रदाता हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के साथ आए हैं। यह स्वास्थ्य बीमा योजनाएं मधुमेह की स्थिति से उत्पन्न होने वाले मेडिकल खर्चों को कवर करती हैं। कोई भी स्टार स्वास्थ्य बीमा और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा जैसी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में निवेश कर सकता है। मधुमेह के लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने की प्रक्रिया किसी भी अन्य स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश के समान है।

हाइपरटेंशन या ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति के लिए मैं मेडिकल बीमा कैसे खरीदें

हाइपरटेंशन या ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग आमतौर पर हृदय रोग बीमा योजना में निवेश करते हैं क्योंकि इन दोनों स्थितियों से जुड़े जोखिम समान होते हैं। मेडिकल परीक्षा के आधार पर, रोगी को वर्गीकृत किया जाता है और उस तरह स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल लागत की गणना की जाती है।

क्या स्वास्थ्य बीमा में दंत कवर हैं?

दंत उपचार केवल स्वास्थ्य बीमा में मेडिक्लेम के तहत कवर किया जाता है यदि बीमाकृत को दुर्घटनाओं के कारण आवश्यक उपचार या सर्जरी करना पड़ता है और अन्यथा नहीं।

स्वास्थ्य बीमा में तृतीय पक्ष प्रशासन क्या है?

तृतीय पक्ष प्रशासक या टी.पी.ए दावा सेटलमेंट की देखभाल करता है और स्वास्थ्य बीमा प्रदाता की ओर से जांच करता है।

क्या मुझे सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदनी चाहिए?

भारत में, प्राइवेट बीमा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की गई स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में हर कोई निवेश करने में अफोर्ड नहीं कर सकता। इसलिए, सरकार कुछ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के साथ आएं है जो मेडिकल जरूरत में किसी एक को लाभ होता हैं। यह योजनाएं बेहद लागत प्रभावी हैं और गरीबों और जरूरतमंदों को बेसिक मेडिकल सहायता प्रदान करती हैं। इसलिए, सरकारी संबंधित स्वास्थ्य बीमा योजना मूल रूप से उन लोगों का समर्थन करने के लिए होती है जो प्राइवेट बीमा कंपनियों द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का अफोर्ड नहीं कर सकते हैं और भारत में स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा दे सकते हैं।

भारत के सरकार द्वारा ऑफर की जाने वाली स्वास्थ्य योजनाएं क्या हैं?

भारत के सरकार द्वारा ऑफर की गई कुछ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं-

a. केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना

b. रोजगार राज्य बीमा योजना

c. राजीव आरोग्य भाग्य

d. मेघालय स्वास्थ्य बीमा योजना

e. दीन दयाल स्वास्थ्य सेवा योजना, गोवा

क्या स्वास्थ्य बीमा में आयुर्वेदिक उपचार कवर किया गया है?

दवा के वैकल्पिक रूपों में बढ़ती बदलाव के साथ,कई बीमा प्रदाता अब अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में आयुर्वेदिक उपचार के लिए कवरेज प्रदान कर रहे हैं। हालांकि, यह अभी तक केवल कुछ स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं तक ही सीमित है।

क्या स्वास्थ्य बीमा में मोतियाबिंद उपचार कवर किया गया है?

हाँ; कुछ स्वास्थ्य बीमा प्रदाता अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में मोतियाबिंद उपचार की लागत को कवर करते हैं। हालांकि, वे कुछ बहिष्कारों के अधीन हैं। यह बहिष्कार प्रतीक्षा अवधि और देय दावा पर सीमा द्वारा तय फैक्टर किए जाते हैं। मोतियाबिंद खर्च को कवर करने वाले कुछ बीमाकर्ता बजाज एलियांज, रिलिगेर स्वास्थ बीमा और अपोलो मुनिच हैं।

क्या स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत मातृत्व को कवर किया गया है?

हां मातृत्व स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत कवर किया गया है। वास्तव में यहां विशेष स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं जैसे अपोलो मुनिच इज़ी स्वास्थ्य फैमिली फ्लोटर प्लान, मैक्स बुपा हार्टबीट फैमिली फ्लोटर और स्टार स्वास्थ्य वेडिंग गिफ्ट गर्भावस्था कवर जो मातृत्व से संबंधित मेडिकल खर्चों का ख्याल रखता है।

क्या डेंगू कवर किया गया है? - डेंगू के लिए विशेष योजनाएं

हाँ, यहां विशेष योजनाएं हैं जो डेंगू के उपचार में हुए मेडिकल खर्चों को कवर करती हैं। इन्हें एकल रोग विशिष्ट योजना कहा जाता है। इन योजनाओं में निवेश करने के लिए कोई पहले मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं है और पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम वही रहता है,चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो।

स्वास्थ्य बीमा में टॉप-अप क्या है?

जैसे नाम से सूचित होता है, की स्वास्थ्य बीमा में टॉप अप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर एक अतिरिक्त कवर है, जो वर्तमान उपलब्ध सीमा से अधिक, कम प्रीमियम पर हैं।

सुपर टॉप-अप क्या हैं और आपको क्यों खरीदना चाहिए?

टॉप-अप योजना में कुछ सीमाएं हैं जिन्हें सुपर टॉप अप योजना चुनकर हल किया जा सकता है। सुपर टॉप अप योजना खरीदनी चाहिए क्योंकि टॉप-अप योजना केवल तभी भुगतान करता है यदि जब नियमित पॉलिसी पर दहलीज सीमा दावा में पार हो जाती है, तो सुपर टॉप अप योजना कई मामलों में दहलीज को कवर करता है। सुपर टॉप-अप पॉलिसी एक वर्ष में कई दावा के लिए प्रदान करती है।

कमरे का किराया क्या है और क्यों यह फर्क पड़ता है?

कमरे का किराया की सीमा अधिकतम प्रति दिन कमरे के शुल्क है जो बीमाकृत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में योग्य है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए एक भुगतान करने वाले प्रीमियम को प्रभावित करता है।

स्वास्थ्य बीमा में दावा सेटलमेंट अनुपात क्या है?

दावा सेटलमेंट अनुपात वर्ष में जमा किए गए कुल प्रीमियम के आधार पर सेटल किए गए या भुगतान किए गए दावा के कुल मूल्य का अनुपात है। स्वास्थ्य बीमा में दावा सेटलमेंट अनुपात की गणना की जाती है जैसे कुल क्लेम्स सेटल किए गए / (कुल रिपोर्ट किए गए क्लेम्स + वर्ष के प्रारंभ में बकाया क्लेम्स - वर्ष के अंत में बकाया क्लेम्स)

स्वास्थ्य बीमा में प्रतीक्षा अवधि क्या है?

स्वास्थ्य बीमा में प्रतीक्षा अवधि निर्दिष्ट समय की अवधि है जो आपके कवरेज शुरू होने से पहले पास होनी चाहिए। दावा को इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान स्वीकार नहीं किया जा सकता।

मेरे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को रद्द करने की क्या प्रक्रिया है?

आप अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता को अपने ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी रद्द कर सकते हैं। आपके पास अपनी पॉलिसी नंबर और पहचान प्रमाण तैयार होना चाहिए। केवल स्वास्थ्य बीमा प्रदाता द्वारा सुझाई गई प्रक्रिया का अनुसरण करें और आप अपनी पॉलिसी को समेकित रूप से रद्द करने में सक्षम हो जाएं।

स्वास्थ्य बीमा में पोर्टेबिलिटी क्या है और मैं इसे कैसे पोर्ट करूं?

स्वास्थ्य बीमा में पोर्टेबिलिटी को एक बीमाकर्ता से दूसरे बीमाकर्ता को मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के स्थानांतरण द्वारा परिभाषित किया जाता है। पोर्ट करने के लिए यह स्टेप हैं -

  • वर्तमान नीति की समाप्ति के 45 दिनों के भीतर पोर्टेबिलिटी के लिए अप्लाई करें
  • निरीक्षण के लिए तैयार सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ पॉलिसीयों को पोर्ट करने के लिए फॉर्म भरें
  • एक बार नया बीमाकर्ता विवरणों की जांच करता है जो पोर्टेबिलिटी को 7 दिनों के भीतर सक्षम बनाता है
  • बीमाकर्ता इसके बाद आई.आर.डी.ए.आई पोर्टल को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को पोर्ट करते समय सभी आवश्यक जानकारी देता है।
  • बीमाकर्ता तब अपने हामीदारी मानकों के अनुसार एक प्रस्ताव तैयार करेगा
  • आवेदन को तैयार किया गया है और आपको 15 दिनों के भीतर उनके प्रस्ताव के साथ प्रदान किया जाएगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो नया बीमाकर्ता पॉलिसी पोर्टिंग के लिए आपके निवेदन को स्वीकार करने के लिए बाध्य है।

सह-भुगतान क्या है?

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में सह-भुगतान एक वाक्यांश है जो रेखांकित करता है कि बीमाकृत को दावा बोझ शेयर करना होगा और पहले निर्धारित राशि का सह-भुगतान करना होगा।

स्वास्थ्य बीमा में एन.सी.बी क्या है?

कोई दावा बोनस नहीं (एन.सी.बी) स्वास्थ्य बीमा प्रदाता द्वारा ऑफर किए गए प्रीमियम में छूट है या यदि दावा एक पॉलिसी वर्ष के भीतर नहीं किया गया है तो बीमित राशि में वृद्धि है।

स्वास्थ्य बीमा में एन.सी.बी का उपयोग कैसे करें?

आप एन.सी.बी का स्वास्थ्य बीमा में या तो संचयी बोनस के रूप में, या नवीनीकरण के समय या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को स्थानांतरित करने के समय में उपयोग कर सकते हैं।

नेटवर्क अस्पताल टर्म का क्या अर्थ है?

नेटवर्क अस्पताल का अर्थ होता है, बीमाकर्ता के साथ जुड़े अस्पतालों की संख्या जो कैशलेस के आधार पर बीमारियों और चोटों के भर्ती किए हुए रोगी उपचार देखभाल और डे केयर उपचार प्रदान करेगा।

कैशलेस स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी क्या है?

कैशलेस स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एक प्रकार का बीमा है जहां बीमाकृत को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है, प्रासंगिक उपचार का उपयोग करें और अपने जेब से कुछ भी भुगतान किए बिना डिस्चार्ज किया जाएगा।

मेडिकल उपचार के दौरान कैशलेस स्वास्थ्य बीमा सर्विस को दावा कैसे करें?

अपनी कैशलेस दावा पॉलिसी को दावा करने के लिए, आपको अस्पताल में अपना पॉलिसी कार्ड जमा करना होगा और पहले अस्पताल में भर्ती फॉर्म में प्रासंगिक विवरण भरना होगा। फॉर्म जमा होने के बाद, अस्पताल का बीमा व्यक्तिगत प्रामाणिकता के लिए फॉर्म की जांच करता है। नोट करें कि यह सुविधा केवल आपकी बीमा पॉलिसी में उल्लिखित बीमारियों और चोटों को कवर करेगी।

स्वास्थ्य बीमा और मेडिक्लेम में क्या अंतर है?

जब तक दोनों टर्म्स समान स्वास्थ्य बीमा और मेडीक्लेम एक-दूसरे से भिन्न होने से अनुकूल हो सकते हैं। अस्पताल में भर्ती होना मेडिक्लेम के लिए जनादेश है, जबकि स्वास्थ्य बीमा बहुत अधिक व्यापक है। साथ ही, मेडीक्लेम पर अपर कैप रू. तक है। 5 लाख, जबकि स्वास्थ्य बीमा के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है और इसलिए, दावा रू. तक जा सकता है। 60 लाख भी। मेडिक्लेम बीमाकृत को दावा की 'एन' संख्या बनाने की अनुमति देता है जबकि विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा योजनाएं एक ही समय में पूरी राशि का भुगतान करती है।

स्वास्थ्य बीमा और गंभीर बीमारी योजना में क्या अंतर है?

एक गंभीर बीमारी योजना की तुलना में एक स्वास्थ्य बीमा योजना प्रकृति में अधिक व्यापक और सामान्य है। स्वास्थ्य बीमा में विभिन्न बीमारियों और चोटों को कवर किया गया है, जबकि गंभीर बीमारी की योजनाएं केवल कैंसर, दिल का दौरा आदि जैसे परिभाषित गंभीर बीमारियों को कवर करती हैं।

क्या स्वास्थ्य बीमा में गंभीर बीमारी कवर किया गया है?

हाँ स्वास्थ्य बीमा में गंभीर बीमारी कवर किया गया है। कई बीमाकर्ता विशिष्ट स्वास्थ्य बीमा योजनाएं प्रदान करते हैं जो गंभीर बीमारी की जरूरतों को पूरा करते हैं।

क्या स्वास्थ्य बीमा में वयस्कों के लिए डायपर की लागत को कवर किया गया है?

जब तक कुछ वयस्क असंतुलन प्रोडक्ट्स को स्वास्थ्य बीमा में कवर किया गया है, भारत में पॉलिसीयां वयस्कों के लिए डायपर की लागत का समर्थन नहीं करती हैं।

स्वास्थ्य बीमा में पहले-मौजूदा बीमारियों का क्या अर्थ है?

पहले-मौजूदा बीमारियां ये बीमारियां हैं जो बीमाकृत को पहले से ही स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करने के समय से पीड़ित है। यह बीमारियां निश्चित किए गए प्रतीक्षा अवधि के बाद स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कवर हैं।

अच्छे स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएं क्या हैं?

अच्छे स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की कुछ शीर्ष विशेषताएं हैं

a. योजना वैयक्तिक की जरूरतों के हिसाब से तैयार की गई है

b. पॉलिसी लागत प्रभावी है

c. जीवन भर के नवीनीकरण की सुविधा

d. कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा

e. समेकित और परेशानी मुक्त दावा प्रक्रिया

f. अस्पतालों का अच्छा नेटवर्क

g. बीमा वेब एग्रीगेटर्स द्वारा बीमाकर्ता की अच्छी समीक्षा

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा कैसे चुनें?

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा चुनते समय, किसी को अपनी उम्र, वर्तमान मेडिकल स्थितियों और किसी भी पहले से मौजूदा बीमारियों को ध्यान में रखना चाहिए जिन्हें वे पीड़ित होते हैं। साथ ही, बीमा प्रदाता द्वारा ऑफर किए गए कवर में कारक होना चाहिए क्योंकि बुढ़ापे में चिकित्सा उपचार तुलनात्मक रूप से महंगे हैं।

स्वास्थ्य बीमा पर पैसे कैसे बचाएं?

स्वास्थ्य बीमा पर पैसे बचाने के लिए, किसी को स्वास्थ्य बीमा योजना की तुलना और चयन करना चाहिए जो खर्च नहीं होता हैं। साथ ही, शामिल हुए एजेंट की लागत को कम करने के लिए बीमा प्रदाता के माध्यम से सीधे पॉलिसी में निवेश करें। इसके अलावा, सरकारी स्कीम के अनुसार, किसी को यह जांच करना चाहिए कि क्या वे किसी भी स्कीम के लिए पात्र हैं।

योजना कवर कैसे बढ़ाएं?

स्वास्थ्य बीमा योजना कवर को बढ़ाने के लिए, कोई टॉप-अप या सुपर टॉप-अप योजना में निवेश कर सकता है और पॉलिसी की समाप्ति से पहले बीमाकृत राशि को बढ़ा सकता है।

अगर मैं स्वास्थ्य बीमा के तहत दावा करता हूं तो क्या होगा?

अगर आपकी बीमारी या चोट स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत कवर होती है,बीमाकृत को पॉलिसी के नियमों और शर्तों में बताए गए लाभ मिलते हैं। हालांकि, बीमाकृत की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का लाभ मिलता है।

Leave a rating!
5.0 (2 votes)