कार इन्शुरन्स

सर्वश्रेष्ठ कार कवरेज और आकर्षक प्रीमियम प्राप्त करें।

भारत में कार बीमा का महत्व

'निंबू मिर्ची' आपको 'बुरी नज़र' से तो बचा सकता है, परंतु अप्रत्याशित और असंभव घटनाओं से नहीं। इसके लिए बीमा बनाया गया था। यहां कुछ ऐसे उदाहरण दिए गए हैं जहां कार बिमा आपके काम आ सकता है।

कार बीमा प्रीमियम पर बचत कैसे करें?

सही आईडीवी चुनें

सही आईडीवी चुनें

कम आई.डी.वी कम प्रीमियम भुगतान की मांग करता है। (लेकिन समझदारी से हिसाब करें, क्योंकि आई.डी.वी अधिकतम राशि है जिसकी क्षतिपूर्ति बीमाकर्ता कर सकता है)।
कोई दावा बोनस प्राप्त ना करें

नो क्लेम बोनस का लाभ उठाएं

प्रत्येक लगातार प्रीमियम-मुक्त वर्ष के लिए,आपके जिम्मेदारी से भरे ड्राइविंग कौशल के लिए आपके प्रीमियम पर 50% तक के बोनस के साथ पुरस्कृत किया जाता है। क्या यह ख़ुशी की बात नहीं?
Install security devices

सुरक्षा उपकरण स्थापित करें

भारत के ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन (ए.आर.ए.आई) द्वारा स्वीकृत एंटी-थेफ़्ट डिवाइस, आपको अपने कार बीमा प्रीमियम पर 2.5% तक की छूट दिला सकते हैं!
Become AAI Member

ए ए आई सदस्य बनें

भारतीय ऑटोमोबाइल एसोसिएशन, आई.आर.डी.ए.आई द्वारा संचालित, आपको स्वयं-क्षति प्रीमियम पर छूट प्रदान करता है।

कार बीमा की तुलना करें: सर्वश्रेष्ठ कोट ऑनलाइन प्राप्त करें

शीर्ष बीमा कंपनियों से सर्वोत्तम कोट्स प्राप्त करने के लिए एक आसान टूल का उपयोग करके कार बीमा पॉलिसी की तुलना करें।

भारत में 12+ बीमा कंपनियां
बाजार में 20+ योजनाएं उपलब्ध हैं
16+ अनोखे एड-ऑन कवर्स में से चुनें
3500+ कैशलेस गैरेज नेटवर्क
Choose The Right IDV

60% की छूट

स्वयं क्षति प्रीमियम पर 60% तक की छूट प्राप्त करें। प्रत्येक कार ब्रांड, मॉडल और आर.टी.ओ के लिए छूट दरें अलग-अलग होती हैं। अपनी कार के खिलाफ दरों की जांच करें!
Avail No Claim Bonus
विशेषज्ञों की निष्पक्ष सलाह
आपकी कार के लिए सही बीमा चुनने में आपकी सहायता के लिए हमारे पास विशेषज्ञों की एक टीम है। हम उनकी सलाह सुनने और फिर अपना निर्णय लेने की सलाह देते हैं। हमारे विशेषज्ञ की निष्पक्ष सलाह के कारण आपके कार बीमा का नवीनीकरण वास्तव में एक आसान काम बन जाता है।
Install security devices

बिक्री के बाद की सहायता

हमारे सेवा प्रबंधक पॉलिसी के संबंध में किसी भी परेशानी में आपकी सहायता करने के लिए हैं। कुछ शर्त के बारे में उलझन में हैं? कुछ बदलना चाहते हैं? दावा दायर करना चाहते हैं? हम यहाँ मदद करने के लिए हैं।
Become AAI Member

मुफ्त में एक्सप्रेस दावा सेवा

कार क्षतिग्रस्त? सड़क पर वापस जाने के लिए अब और इंतजार नहीं। हमारी एक्सप्रेस दावा सेवा 3 दिन में कार की मरम्मत की गारंटी और दावे के सेटलमेंट करती है। हमें बस एक फोन करें, और हम बाकी कर लेंगे। यह सेवा आपके घर पर ही उपलभ्ध है!

कार बीमा नवीनीकरण चेकलिस्ट

अपनी कार बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत करते समय, 'संदेह' की कोई गुंजाइश न छोड़ें।

  • उचित कवरेज: यदि आपके पास केवल तृतीय-पक्ष योजना है, तो आपको एक व्यापक पॉलिसी प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए। दुर्घटना के मामले में यह आपकी कार की मरम्मत के भारी खर्चों के खिलाफ आपको कवर देगा।

  • आई.डी.वी जांचें: चोरी/हानि के मामले में आपको उचित मुआवजे की आवश्यकता है। अपनी कार की उम्र के आधार पर, प्रीमियम के खिलाफ अपनी कार की बीमाकृत घोषित मूल्य का पुनर्मूल्यांकन करें। इसके द्वारा, आपको पता चलेगा कि आपको सबसे अच्छी कीमत मिली है या नहीं।

  • दावा जांचें: यह भारी अंतर बनाता है। यदि आपने अपने पिछले बीमाकर्ता के दावों के अनुपात की जांच नहीं की है, तो इसे छोड़े नहीं अभी सत्यापित करें।

  • कैशलेस गैरेज की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र के नजदीक कैशलेस गैरेज खोजें जो आपकी कार के लिए मरम्मत सेवाएं प्रदान करेगी।

  • आदर्श एड-ऑन: यदि आपको पता नहीं था कि एड-ऑन दावों के दौरान आपकी मदद कैसे कर सकता है, तो यही वह समय है। यदि आपकी कार की उम्र 5 साल से कम है, तो शून्य मूल्यह्रास या इंजन रक्षक या चालान की वापसी जैसे कवर पर विचार करें।

  • कटौती और छूट: जांच लें कि क्या आपके पास सभी छूट हैं जिनके लिए आप पात्र हैं। एक कटौती योग्य राशि वह राशि है जिसका भुगतान दावा से पहले हर बार करना होगा। यदि आपकी पॉलिसी में यह शामिल है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके बजट में हो।

You happy. We happy.

"My first experience with Coverfox was an absolute delight. Their positive response and effective actions changed my opinion of the entire insurance segment. Hope they keep it up!"

Ramachandran D

"What I’ll never stop being thankful for is the fact that my claim for total loss was settled in such less time. Thank you so much for all the support from your side!"

Arun H

"Their prompt replies, seriousness about policy deliveries and commitment to their job are just some factors that make Coverfox shine through. But their complete transparency in their calls clearly is the icing on the cake!"

Navneet

"Having been a customer for over a year, I feel relaxed as far as health insurance is concerned. Their customer service personnel guided me through each step of my process while helping me finding the best plan!"

Manoj Kumar Jain

कार बीमा संबंधित प्रश्न

कार बीमा ऑनलाइन खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की उपलब्धता के साथ, बीमा खरीदना एक बहुत ही सरल और परेशानी रहित प्रक्रिया है। हालांकि, अगर बीमा कंपनी मांगती है, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने पास रखने की आवश्यकता होगी।

-आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र (आर.सी) की प्रति

  • नई कार की चालान की प्रति
  • पिछली बीमा पॉलिसी
  • जब भी आवश्यक हो, कोई दावा बोनस नहीं रिजर्व करने का पत्र

दावा पंजीकृत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

आपकी कार के लिए बीमा खरीदने का एकमात्र उद्देश्य किसी भी क्षति और नुकसान के लिए पर्याप्त रूप से मुआवजा प्राप्त करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक सफल दावा चाहते हैं, सभी संबंधित दस्तावेजों को अपने साथ रखना जरूरी है। जब बीमा कंपनियां कागजी कार्य में फंसने से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करती हैं, यहां आपके लिए आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची है:

  • आपकी कार की पंजीकरण प्रमाणपत्र और कर रसीद की प्रति
  • वैध बीमा दस्तावेज का सबूत
  • आपके कार ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति
  • प्रतिपूर्ति के मामले में सुधार बिल और भुगतान रसीदें
  • चोरी या तृतीय पक्ष के क्षति/मृत्यु/शारीरिक चोट के मामले में प्राथमिकी/ पंचनामा की प्रति

आप कार बीमा योजनाओं में से एक का चयन करने से पहले तुलना कैसे करते हैं?

हम सभी जानते हैं कि बहुत से विकल्प आमतौर पर बहुत भ्रम पैदा करते हैं। यही कारण है कि, चुनने से पहले, आपको निम्न आधार पर योजनाओं की तुलना करनी चाहिए:

  • कार बीमा कंपनी: कंपनी के निपटारे दावों की संख्या और उन्हें सेटल करने में लिए गए समय के पिछले रिकॉर्ड देखें।
  • प्रीमियम और कवरेज: आप जिस प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं और कवरेज जिसे आप वास्तव में लेना चाहते हैं, के बीच संतुलन। इसके अलावा, एड-ऑन उस अनुसार शामिल करना न भूलें।
  • कैशलेस गैरेज नेटवर्क: अपने क्षेत्र में बीमाकर्ता के नेटवर्क गैरेज पर भरोसा रखें। आपको याद रखना चाहिए कि आप केवल इन गैराजों में कैशलेस सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, अतः यह हमेशा पेचीदा होता है।

समय सीमा समाप्त हो चुके कार बीमा के लिए प्रीमियम कैसे निर्धारित किया जाता है?

एक कार बीमा पॉलिसी किसी विशेष अवधि के लिए मान्य होगी। इस अवधि के बाद, बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाती है। कोई दावा बोनस नहीं (एन.सी.बी) से लाभ उठाने के लिए समय पर इसे नवीनीकृत करने की सलाह दी जाती है। यदि पॉलिसी समाप्त हो जाती है और आप 90 दिनों के भीतर इसे नवीनीकृत करते हैं तो भी आपको एन.सी.बी से लाभ हो सकता है। 90 दिनों के बाद, आपको दुबारा विवरण भरकर और सर्वेक्षणकर्ता द्वारा आपकी कार का निरीक्षण के बाद प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है। साथ ही, एन.सी.बी खो जाने पर, प्रीमियम अधिक हो जाएंगे।

क्या ऑनलाइन कार बीमा केवल नई कार के लिए है?

नहीं, ऑनलाइन कार बीमा केवल नई कार के लिए नहीं है? आप अपनी मौजूदा पॉलिसियों को ऑनलाइन भी नवीनीकृत कर सकते हैं।

भारत में कार बीमा पॉलिसी इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

हम सभी जानते हैं कि कार आज के समय में एक आवश्यकता बन गई है। काम के लिए यात्रा करने के सबसे सुविधाजनक और पसंदीदा तरीकों में से खुद की कार चलाना है। ज्यादातर ड्राइवर जानते हैं कि भारतीय कानून के अनुसार कार बीमा खरीदना अनिवार्य है। वे यह भी जानते हैं कि सावधानी से ड्राइविंग करने से कार बीमा प्रीमियम कम हो जाएगी और लापरवाही से ड्राइविंग करने से बीमा प्रीमियम बीमा में वृद्धि होगी। साथ ही, नया ड्राइवर होने से बीमा प्रीमियम फिर से बढ़ेगा।

लेकिन, भारतीय कानून के मुताबिक वैध कार बीमा को कार चलाने से घटाने पर परिणाम में आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा। यह प्रत्येक कार मालिक के लिए हर कार के लिए कार बीमा प्राप्त करना अनिवार्य बनाता है।

कार बीमा वास्तविक कारण है कि जिसके कारण सड़कों पर हमारी कार आसानी से दौड़ती है। कार बीमा होने पर जीवन वास्तव में आरामदायक और तनाव मुक्त हो जाता है।

कार बीमा प्राप्त करना न केवल अनिवार्य है बल्कि आपके कल्याण के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस बीमा की आवश्यकता क्यों है इसके कई कारण हैं। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपके नियंत्रण में कभी नहीं होती हैं। उदाहरण के लिए, दुर्घटना में आपकी कार को नुकसान पहुंचना आपके नियंत्रण में नहीं है। यह जरूरी नहीं है, हमेशा चालक की गलती होगी। असामान्य दुर्घटनाओं की पहले से भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है और इसलिए उन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

यदि आप कार बीमा खरीदते हैं, तो आपको किसी दुर्घटना के मामले में मरम्मत के लिए धन खर्च करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, कार बीमा चोरी होने के मामले में भी कार बीमा कवरेज प्रदान करता है। अन्य कवरेज लाभ भी हैं लेकिन वे आपके द्वारा चुने गए कवरेज के प्रकार पर अलग-अलग होते हैं।

कार बीमा मुख्य रूप से 2 श्रेणियों में वर्गीकृत है यानी तृतीय पक्ष कार बीमा और व्यापक कार बीमा पॉलिसी। लेकिन आपको यह आश्चर्य होगा (यदि आपको वास्तव में पता नहीं है) कि यह कानून द्वारा केवल तृतीय पक्ष के बीमा के लिए अनिवार्य है। और इसलिए, व्यापक कार बीमा खरीदना अभी भी पसंद की चीज है।

  1. आपकी कार के लिए तृतीय पक्ष बीमा ज्यादा कुछ नहीं, बल्कि केवल तृतीय पक्ष की कवरेज यानी आपकी कार द्वारा किसी दुर्घटना के दौरान किसी अन्य व्यक्ति के वाहन या संपत्ति को क्षति, शारीरिक चोट और स्थायी विकलांगता की गारंटी है और कानून द्वारा अनिवार्य है।

  2. सड़क दुर्घटना के दौरान किसी भी अन्य वाहन के कारण होने वाली किसी भी खरोंच के कारण आपकी कार को होने वाली किसी भी क्षति के लिए व्यापक कार बीमा एक पूर्ण कवरेज है। या कहें, कार की विंडशील्ड क्षतिग्रस्त या टूट रही हो या आपका कीमती सामान चोरी हो रहा हो।

व्यापक कार बीमा पॉलिसी द्वारा विशेष रूप से ध्यान दी गयी क्षति/चोटें निम्न हैं:

  • चोरी
  • आग
  • बर्बरता
  • प्राकृतिक आपदा
  • नागरिक उपद्रव
  • जानवरों या वन्यजीवन द्वारा आपकी कार को पहुंचाई गई क्षति
  • सड़क दुर्घटनाएँ

आप सोच रहे होंगे कि पार्किंग स्थल में खड़े एक कार का बीमा करना बेकार है। लेकिन, आप वास्तव में यह समझ नहीं पाते हैं कि बेकार कार की क्षति करने की संभावना अधिक होती है। ऐसी कार के लिए नुकसान की भरपाई में भारी मात्रा में भुगतान करने की तुलना में बीमा कवर लेना वास्तव में समझदारी होगा।

भले ही आपका कार बेकार पड़ा है, कार बीमा खरीदने से न केवल आपको दिमागी शांति मिलेगी बल्कि सभी अनपेक्षित परिस्थितियों का भी ध्यान रहेगा। इसलिए, यदि आप ड्राइव नहीं भी करते हैं, तो भी कार बीमा पॉलिसी खरीदें।

व्यक्तिगत दुर्घटना एड-ऑन कवर क्या है?

The Personal Accident cover available with the mandatory Third Party Insurance is up to Rs 1 lakh. However, one can increase this cover with the help of the optional Personal Accident add-on cover that is available on the payment of an additional premium. This rider offers a coverage for temporary or permanent disability and death caused because of an accident. Most car insurance providers advise opting for this cover as it takes care of your financial burden in case of unforeseen situations.

क्या कार एक्सेसरीज़ के लिए कोई एड-ऑन कवर है?

हाँ, कार एक्सेसरीज़ के लिए एड-ऑन कवर है। कार एक्सेसरीज के लिए एड-ऑन कवर कई कार बीमा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक आकर्षक लाभ है जो आपके कार एक्सेसरीज के लिए अतिरिक्त कवरेज देता है। अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी कार एक्सेसरीज पर किए गए खर्च का कवर पाते हैं जो कि अधिकांश कार बीमा पॉलिसी कवर नहीं करती। इसलिए, यह कार मालिकों के लिए फायदेमंद और लागत प्रभावी लाभ है।

कार बीमा ऑनलाइन कैसे नवीनीकृत करें?

आप बीमाकर्ता की वेबसाइट पर जा सकते हैं और पिछली साल की अपनी कार बीमा पॉलिसी विवरण दर्ज कर सकते हैं। यदि आपने पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा नहीं किया है, तो आप कोई दावा बोनस नहीं (एन.सी.बी) लाभ के हकदार हैं, जो आपके कार बीमा प्रीमियम पर छूट है।

आप विभिन्न बीमाकर्ताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न कार बीमा पॉलिसियों की जांच कर सकते हैं और वेब-एग्रीगेटर्स साइट पर ऑनलाइन खरीदारी से पहले अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम कार बीमा पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन वेब-एग्रीगेटर्स पर नवीनीकरण प्रक्रिया समान है।

कार बीमा कोट्स की तुलना करते समय मुझे किन मापदंडों को ध्यान में रखना चाहिए?

कार बीमा की तुलना करते समय, आपको उस राशि पर विचार करने की आवश्यकता है जिसे आप उपलब्ध सर्वोत्तम कवरेज विकल्पों के संबंध में प्रीमियम के रूप में भुगतान करने के इच्छुक हैं। कार मॉडल, इंजन प्रकार और आपके निवास क्षेत्र के आधार पर, आपको अपनी आवश्यकताओं और बाधाओं को समझने की आवश्यकता है।

बीमा कंपनियों पर थोड़ा पृष्ठभूमि जांचने की आवश्यकता है। विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा कार बीमा प्रीमियम ब्रेकअप की तुलना करें। जांच करें कि बीमाकृत घोषित मूल्य (आई.डी.वी) आपको दुर्घटना या चोरी की स्थिति में आपकी कार के कुल नुकसान से बचाने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

अपनी आवश्यकता के अनुसार, शून्य-मूल्यह्रास कवर जैसे एड-ऑन कवर चुनें। छूट लागू करें (जैसे कि स्वयं-क्षति प्रीमियम पर कोई दावा बोनस नहीं) और फिर तुलना कर यह देखें कि यदि बीमा कोट्स पैसे का मोल प्रदान करता है या नहीं।

Coverfox.com कार बीमा तुलना के साथ मेरी सहायता कैसे करता है?

जब आप Coverfox.com पर कार बीमा कोट्स की तुलना करते हैं, तो उपलब्ध विभिन्न बीमाकर्ता से आपको आपकी कार के लिए कस्टमाइज्ड कोट्स प्राप्त होते हैं। यदि आप जिस योजना को चुनते हैं या खरीदना चाहते हैं उसके किसी अन्य पहलू को नहीं समझते हैं, तो हमारे विशेषज्ञ सलाहकार प्रोसेस के दौरान आपको मार्गदर्शन देने के लिए उपलब्ध हैं।

क्या मैं कोट्स को बदलने की उम्मीद कर सकता हूं यदि मैं अभी तुलना करता हूं और फिर कुछ घंटों के बाद फिर से कोशिश करता हूं?

यह कुछ घंटों में नहीं बदलेगा। हालांकि, यह प्रत्येक 15 दिनों के बाद बदल सकता है अगर सिर्फ बीमा कंपनियां अपनी बीमा कीमतें अपडेट करती हैं। ऐसे मामलों में, बीमा कोट्स बढ़ या घट सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि प्रत्येक वर्ष, आई.आर.डी.ए.आई तृतीय पक्ष की दरों में संशोधन करता है, इसलिए आपको तृतीय पक्ष के प्रीमियम के हिस्से में संशोधन के कारण सालाना कोट्स में बदलाव मिलेगा।

क्या मैं कोट्स को बदलने की उम्मीद कर सकता हूं यदि मैं अभी तुलना करता हूं और फिर कुछ घंटों के बाद फिर से कोशिश करता हूं?

यह कुछ घंटों में नहीं बदलेगा। हालांकि, यह प्रत्येक 15 दिनों के बाद बदल सकता है अगर सिर्फ बीमा कंपनियां अपनी बीमा कीमतें अपडेट करती हैं। ऐसे मामलों में, बीमा कोट्स बढ़ या घट सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि प्रत्येक वर्ष, आई.आर.डी.ए.आई तृतीय पक्ष की दरों में संशोधन करता है, इसलिए आपको तृतीय पक्ष के प्रीमियम के हिस्से में संशोधन के कारण सालाना कोट्स में बदलाव मिलेगा।

यदि मैं हर साल एक ही बीमाकर्ता से जुड़ा रहता हूं तो क्या मेरा प्रीमियम सबसे सस्ता रहेगा?

नहीं।

यह जरूरी नहीं है कि यदि आप एक ही बीमाकर्ता के साथ जुड़े रहते हैं तो आपका प्रीमियम सस्ता हो जाएगा। बीमाकर्ता आमतौर पर प्रतिधारण छूट ऑनलाइन प्रदान नहीं करते हैं। उनके पास ऑफ़र करने के लिए अपनी छूट हो सकती है - उदाहरण: व्यवसाय छूट, आदि

यदि आपके प्रीमियम में कमी आती है तो यह आपके आई.डी.वी में कमी के कारण हो सकता है। या शायद, आपके पास दावा-मुक्त वर्ष था ताकि आप एन.सी.बी छूट की मांग कर सकें। या शायद आपने कुछ एड-ऑन कवर को जारी न रखना चुना है। उदाहरण के लिए , आपके पास शून्य-मूल्यह्रास एड-ऑन हो सकता है लेकिन यह केवल 5 वें वर्ष तक वैध होगा। 6 ठे वर्ष से, चूंकि एड-ऑन बंद हो गया है, इसलिए आपका प्रीमियम डिफ़ॉल्ट रूप से कम हो जाता है।

यदि आप व्यक्तिगत दुर्घटना कवर एड-ऑन या एक्सेसरीज़ कवर एड-ऑन जैसे कुछ और एड-ऑन जोड़ सकते हैं तो आपका प्रीमियम भी बढ़ सकता है। कभी-कभी, करों में वृद्धि के कारण, प्रीमियम बढ़ सकते हैं।

मैं अपनी मौजूदा कार बीमा पॉलिसी में कोई बदलाव कैसे करूं?

Following changes are allowed in the policy:

1.नाम सुधार

  • कृपया अपने पॉलिसी विवरण के साथ ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें। आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप मांगे गए दस्तावेजों के साथ अपने कार बीमा प्रदाता की निकटतम शाखा भी जा सकते हैं।

2. पंजीकरण संख्या/इंजन/चेसिस संख्या सुधार

  • पॉलिसी विवरण और आपके आर.सी की स्कैन की गई प्रति के साथ ई-मेल भेजकर अपने कार बीमा प्रदाता से संपर्क करें। आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप मांगे गए दस्तावेजों के साथ अपने कार बीमा प्रदाता की निकटतम शाखा भी जा सकते हैं।

3.पता सुधार

  • अपने कार बीमा प्रदाता को ई-मेल के माध्यम से अपना पॉलिसी विवरण और सही पता विवरण भेजें। आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप कार बीमा प्रदाता की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पते का प्रमाण की स्कैन की गई प्रति भी अपलोड कर सकते हैं।
  • आप पता सुधार के लिए अनुरोध पत्र के साथ कंपनी की नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं।

4. पता में बदलाव

  • अपने बीमा प्रदाता से पॉलिसी विवरण और सही पता विवरण के साथ एक ई-मेल के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से संपर्क करें। तब आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं और अपने पते का प्रमाण की स्कैन की गई प्रति अपलोड कर सकते हैं।
  • आप पता में बदलाव के लिए अनुरोध पत्र के साथ कंपनी की नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं।

5.मॉडल/वाहन में बदलाव

  • कृपया अपनी कार बीमा प्रदाता की निकटतम शाखा में अपनी आर.सी बुक, अनुरोध पत्र और पॉलिसी दस्तावेजों की एक प्रति के साथ जाएं। ये परिवर्तन प्रीमियम चार्ज को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए आपको एक चेक साथ में रखना चाहिए।

6.नाम स्थानांतरण (स्वामित्व का हस्तांतरण)

  • अगर आप किसी अन्य व्यक्ति को अपना वाहन हस्तान्तरित करते हैं, तो बीमा पॉलिसी को नए मालिक के नाम पर हस्तान्तरित करने की भी आवश्यकता होती है। आपका कार बीमा प्रदाता आपकी मदद कर सकता है।

7.एल.पी.जी/सी.एन.जी किट/इलेक्ट्रिकल/गैर-विद्युत एक्सेसरीज जोड़ना

एल.पी.जी/सी.एन.जी किट या किसी अन्य एक्सेसरीज जोड़ने के अलावे, आप निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ कंपनी की नजदीकी शाखा जा सकते हैं-

  • सी.एन.जी किट/इलेक्ट्रिकल/गैर-इलेक्ट्रिकल सामान की चालान प्रति और अनुमोदित आर.सी (एल.पी.जी/सी.एन.जी के साथ) या घोषणा मूल्य पत्र
  • अनुरोध पत्र
  • आवश्यक प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चेक

8. एंटी-थेफ़्ट डिवाइस जोड़ना

यदि आप एंटी-थेफ़्ट डिवाइस जोड़ना चाहते हैं, तो कृपया निम्न दस्तावेज़ों के साथ निकटतम शाखा जाएं:

  • फिट किए गए डिवाइस (ए.आर.ए.आई द्वारा स्वीकृत) की चालान प्रति या घोषणा मूल्य पत्र
  • अनुरोध पत्र

9.आर.टी.ओ/पंजीकरण बदलें

निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ निकटतम शाखा जाएं:

  • आपके अपडेटेड अनुमोदित पंजीकरण प्रमाणपत्र (आर.सी) की प्रति
  • ये परिवर्तन प्रीमियम चार्ज को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए कृपया एक चेक साथ रखें

10 एन.सी.बी रिकवरी/बदलाव

निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ निकटतम शाखा से संपर्क करें:

  • बीमाकृत से प्राप्त अनुरोध पत्र
  • पिछले बीमाकर्ता से प्राप्त मूल एन.सी.बी रिजर्व पत्र
  • पुराने वाहन की बिक्री का सबूत

11.हाइपोथेकेशन जोड़ना

  • हाइपोथेकेशन जोड़ने के लिए, आप पॉलिसी विवरण, आपके अनुरोध पत्र की एक स्कैन की गई प्रति, वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका स्वीकृति पत्र और अपने कार बीमा प्रदाता को अपने पंजीकरण प्रमाणपत्र (आर.सी) की अनुमोदित प्रति के साथ एक ई-मेल भेज सकते हैं। आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप अनुरोध करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं और अनुरोध पत्र की स्कैन की गई प्रतिलिपि, वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका स्वीकृति पत्र और पंजीकरण प्रमाणपत्र (आर.सी) की अनुमोदित प्रति अपलोड कर सकते हैं।
  • आप इन दस्तावेजों के साथ कार बीमा प्रदाता की नजदीकी शाखा जा सकते हैं।

12.हाइपोथेकेशन का परिवर्तन

  • कृपया अपने बीमा प्रदाता को पॉलिसी विवरण, अनुरोध पत्र की स्कैन की गई प्रति, नए वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका स्वीकृति पत्र, पिछले वित्तीय संस्थान से प्राप्त एन.ओ.सी और पंजीकरण बीमा प्रमाणपत्र (आर.सी) की अनुमोदित प्रति ई-मेल करें। आपको एक अनुरोध संख्या प्रदान की जाएगी और परिवर्तन किए जाएंगे।
  • आप अपना अनुरोध रख सकते हैं और अनुरोध पत्र की स्कैन की गई प्रति, नए वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका स्वीकृति पत्र, पिछले वित्तीय संस्थान से प्राप्त एन.ओ.सी और आर.सी की अनुमोदित प्रति वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।
  • आप इन दस्तावेजों के साथ कंपनी की नजदीकी शाखा जा सकते हैं।

13. हाइपोथेकेशन रद्द करना

  • पॉलिसी विवरण और अनुरोध पत्र की एक स्कैन की गई प्रति, वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका एन.ओ.सी पत्र, दस्तावेजों और पंजीकरण प्रमाण पत्र (आर.सी) की अनुमोदित प्रति अपने बीमा प्रदाता को उनके आधिकारिक ई-मेल पते पर ई-मेल कर उनसे सम्पर्क करें।
    • आप अनुरोध पत्र की स्कैन की गई प्रतिलिपि, वित्तीय संस्थान से प्राप्त आपका एन.ओ.सी पत्र, दस्तावेजों और पंजीकरण प्रमाण पत्र (आर.सी) की अनुमोदित प्रति भी अपलोड कर सकते हैं।
    • आप इन दस्तावेजों के साथ नजदीकी शाखा जा सकते हैं।

कार बीमा पॉलिसी अवधि के दौरान रोड साइड सहायता के लिए मैं कितनी बार दावा कर सकता हूं?

इस एड-ऑन के तहत बीमाकृत द्वारा किसी भी सेवा से संबंधित अधिकतम चयन 4 बार किया जा सकता है। बीमाकृत केवल पॉलिसी जारी करने के समय उनके द्वारा चुनी गई सेवाओं के लिए दावा करने में सक्षम होगा।

आपकी कार बीमा पॉलिसी को रद्द करने के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है?

ग्राहकों द्वारा पॉलिसी रद्द करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ निम्नानुसार हैं:

  • ग्राहक अनुरोध पत्र
  • वैकल्पिक पॉलिसी प्रमाण (टी.पी / व्यापक)
  • मूल पॉलिसी प्रति
  • आर.टी.ओ पावती के साथ वाहन का बिक्री प्रमाण या बिक्री डीड/फॉर्म 29 और 30। (वाहन बेचे जाने के मामले में)
  • वित्तपोषक से प्राप्त एन.ओ.सी।

यदि पॉलिसी अवधि के दौरान हुई किसी घटना के लिए मेरे कार बीमा पॉलिसी की समाप्ति के बाद दावा दर्ज करना है, तो क्या यह अभी भी मान्य होगा?

हां, पॉलिसी की तारीख समाप्त होने के बाद भी आप दावे के लिए पात्र होंगे। यह संभव है क्योंकि घटना पॉलिसी अवधि के दौरान हुई थी।

कार बीमा पॉलिसी में, क्या बीमाकृत को अंतर का भुगतान करना पड़ता है यदि वास्तविक खर्च कवर से अधिक हैं?

हाँ। उदाहरण के लिए, अगर बीमाकृत के पास ₹ 10,000 का कवर है और ₹ 15,000 का खर्च होता है, तो बीमाकृत को ₹ 5,000 का भुगतान करना होगा।

क्या मैं अपनी कार पॉलिसी ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकता हूं?

हां, ऐसे कई बीमा प्रदाता हैं जो आपकी पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत करने में आपकी सहायता करते हैं। यह आपकी मौजूदा पॉलिसी की समाप्ति से 60 दिन पहले संभव है। यदि आपकी वाहन बीमा पॉलिसी पहले ही समाप्त हो चुकी है, तो एक अधिकृत सर्वेक्षक पॉलिसी जारी करने से पहले वाहन का निरीक्षण करेगा। पॉलिसी केवल संतोषजनक निरीक्षण और आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने के तहत जारी की जाएगी।

कार बीमा पॉलिसी में ए.आर.ए.आई का क्या अर्थ है?

ए.आर.ए.आई भारत के ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन का संक्षिप्त रूप है। अगर आपने अपने वाहन में ए.आर.ए.आई स्वीकृत एंटी-थेफ़्ट डिवाइस इनस्टॉल किया है, जिसका इंस्टॉलेशन एजेंसी द्वारा विधिवत रूप से प्रमाणित है, तो आप स्वयं क्षति (ओ.डी) प्रीमियम के तहत अधिकतम ₹ 500 पर 2.5% की छूट प्राप्त करने के पात्र हैं।

अगर मैं एंटी-थेफ़्ट अलार्म और लॉकिंग सिस्टम इनस्टॉल करता हूं, तो क्या कार बीमा पॉलिसी में कोई छूट उपलब्ध है?

हां, यदि आपके वाहन में एंटी-थेफ़्ट डिवाइस लगाया गया है, जो भारत के ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन (ए.आर.ए.आई) द्वारा स्वीकृत है, तो बीमाकर्ता द्वारा स्वयं क्षति (ओ.डी) प्रीमियम पर छूट प्रदान की जाती है।

कार बीमा पॉलिसी में अनुमोदन का क्या अर्थ है?

पॉलिसी में अनुकूल परिवर्तन के लिखित साक्ष्य को अनुमोदन कहा जाता है। यह एक दस्तावेज है जो पॉलिसी के अनुसार परिवर्तन को शामिल करता है। लागू होने पर, एक अतिरिक्त प्रीमियम चार्ज किया जाता है।

कार बीमा पॉलिसी में प्रीमियम धारक अनुमोदन का क्या मतलब है?

प्रीमियम धारक अनुमोदन एक प्रकार का अनुमोदन है जिसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम चार्ज किया जाता है। उदाहरण के लिए, स्वामित्व का हस्तांतरण, एल.पी.जी/ सी.एन.जी किट जोड़ना, आर.टी.ओ लोकेशन में परिवर्तन इत्यादि प्रीमियम धारक अनुमोदन हैं।

कार बीमा पॉलिसी में रचनात्मक कुल नुकसान क्या है?

रचनात्मक कुल नुकसान आपके वाहन के आकस्मिक नुकसान/ क्षति से संबंधित है जहां पुनर्प्राप्ति और/या मरम्मत की कुल लागत आपकी पॉलिसी पर बीमाकृत घोषित मूल्य (आई.डी.वी) के 75% से अधिक होती है।

मैं अपनी मौजूदा पॉलिसी में बदलाव करना चाहता हूं। इसकी रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया क्या है?

यदि मौजूदा पॉलिसी में कोई बदलाव है, जैसे वाहन के पते में परिवर्तन या संशोधन या इसके उपयोग में, यह बीमा कंपनी द्वारा अनुमोदन द्वारा किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि बीमाकर्ता को आवश्यक परिवर्तनों के सबूत के साथ एक पत्र जमा करें, और अनुमोदन प्राप्त करें। कुछ अनुमोदनों के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, आपको इसे स्वीकार करने से पहले अनुमोदन की सत्यता की जांच करनी चाहिए।

यदि मैं किसी विशेष शहर में अपनी कार चलाता हूं, तो प्रीमियम दर क्या लागू होगी?

प्रीमियम दर लागू करने के उद्देश्य से, वाहन चलाने के स्थान के बदले वाहन के पंजीकृत स्थान को ध्यान में रखा जाता है। यदि आपका वाहन मुंबई में पंजीकृत है, तो जोन क के लिए लागू दर चार्ज की जाती है। यहां तक कि जब आप किसी दूसरे शहर में बस जाते हैं, आपके वाहन के लिए समान प्रीमियम दर लागू होगी। इसी प्रकार, यदि कोई वाहन किसी शहर या टियर 2 शहर में पंजीकृत है, तो यह जोन ख प्रीमियम दर को आकर्षित करता है। यदि बाद में मालिक मेट्रो में बस जाते हैं, उनपर ज़ोन ख दर चार्ज किया जाएगा।

क्या सार्वजनिक स्थानों में जाने समय वाहन में रखे जाने वाले दस्तावेजों की सूची होती है?

सार्वजनिक स्थानों में जाने समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है-

  • बीमे का प्रमाण पत्र

  • पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि

  • प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र
  • वाहन चला रहे व्यक्ति के ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि

क्या मेरे बीमा को मेरे वाहन के खरीदार को स्थानांतरित करना संभव है?

हां, वाहन के खरीदार के नाम पर बीमा स्थानांतरित करने की संभावना है, बशर्ते विक्रेता इस तरह के स्थानांतरण को बीमा कंपनी को लिखित रूप में सूचित करे। इस मामले में एक नया प्रस्ताव फॉर्म भरना होगा। एन.सी.बी की रिकवरी अनुपात के साथ बीमा के हस्तांतरण के लिए मामूली शुल्क चार्ज किया गया है। यह स्थानांतरण की तारीख से पॉलिसी समाप्त होने तक चार्ज किया जाता है। कृपया ध्यान दें कि व्यापक/पैकेज पॉलिसियों में स्वामित्व का हस्तांतरण स्थानांतरण की तारीख से 14 दिनों के भीतर दर्ज किया जाना चाहिए। यदि पॉलिसीधारक ऐसा करने में विफल रहता है, तो वाहन के स्वयं क्षति के लिए कोई दावा देय नहीं होगा।

Leave a rating!
5.0 (1 votes)